news-details

भारत में एक और टीका हुआ तैयार, क्लीनिकल ट्रायल की मिल गई है मंजूरी

इसे भारत की मेडिकल जगत में मजबूती ही कहिए। देश की एक और कंपनी ने कोरोना वायरस (Coronavirus) का टीका तैयार कर लिया है। गुजरात की कंपनी जाइडस कैडिला (Zydus Cadila) ने भी कोरोना वायरस का टीका (Corona Vaccine) तैयार कर लिया है। जानवरों में हुए जांच (Animal Test) में सफल पाए जाने के बाद केंद्र सरकार ने कंपनी को ह्युमन ट्रायल (Human Trials) की मंजूरी भी दे दी है। जल्द अंतिम चरण का काम शुरू होगा।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक जाइडस कैडिला ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को अपने नए टीके से संबंधित दस्तावेज जमा कर दिए हैं। इसके आधार पर विभाग ने कंपनी को तुरंत इंसानों पर इसके ट्रायल करने की मंजूरी दी है। कंपनी जल्द विभिन्न अस्पतालों में इस टीके की सुरक्षा से संबंधित ट्रायल शुरू करेगी। अधिकारियों का कहना है कि कंपनी ने अपने नए टीके को चूहों, बंदरों और गिनी पिग्स पर जांच करके देख लिया है। नया टीका (New Vaccine) कोरोना वायरस से लड़ने के लिए शरीर में एंटी बॉडी तैयार कर देता है।

15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है देश की पहली वैक्सीन

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) द्वारा तैयार कोरोना वायरस की वैक्सीन आने वाले 15 अगस्त को लॉन्च होने की भी खबरें हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के प्रमुख डॉ। बलराम भार्गव ने देश के सभी प्रमुख मेडिकल कॉलेजों को पत्र लिखकर कहा है कि भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के साथ साझा कार्यक्रम के तहत नई कोरोना वायरस का टीका (New Corona Vaccine) तैयार किया जा रहा है। BBV152 COVID Vaccine नाम से तैयार इस वैक्सीन को 15 अगस्त को लॉन्च करने की योजना है। इस बाबत सभी मेडिकल कॉलेजों को ट्रायल में तेजी लाने का कहा गया है।

एम्स समेत देश के 13 अस्पतालों को क्लीनिकल ट्रायल (Clinical Trials) में तेजी लाने को कहा गया है। ताकि तय दिन इस टीके को लॉन्च किया जा सके।




अन्य सम्बंधित खबरें