news-details

‘पढ़ई तुहंर दुआर‘ में ब्लॉग लेखन के नायक बने राकेश कुमार

स्कूल शिक्षा विभाग के ऑनलाईन पोर्टल ‘पढ़ई तुहंर दुआर‘ में सबसे कम आयु वर्ग के ब्लॉग लेखक के साथ शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मनेन्द्रगढ़ जिला कोरिया के कक्षा 11वीं के छात्र राकेश कुमार साहू ने अपनी पहचान बनायी है। राकेश ब्लॉग लेखक के रूप में स्कूल शिक्षा विभाग के ब्लॉग राइटर्स के टीम के साथ भी कार्य कर रहे है। इनके द्वारा लिखे गए चार ब्लॉक अभी तक स्कूल शिक्षा विभाग की अधिकृत वेबसाईट सीजीस्कूलडॉटइन पर हमारे नायक कॉलम में अपलोड हो चुके है।

ये ‘पढ़ई तुहंर दुआर‘ कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण हमारे नायक बनने में भी सफल रहे है। राकेश ने माध्यमिक शिक्षा मंडल कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए 90.5 प्रतिशत अंक अर्जित कर स्कूल में दूसरे स्थान प्राप्त किया है। वह बड़े होकर आईएएस ऑफिसर बनना चाहता है। उसने पढ़ई तुहंर दुआर ऑनलाईन पोर्टल शुरू करने के लिए छत्तीसगढ़ शासन, स्कूल शिक्षा विभाग और सभी शिक्षकों को धन्यवाद देते हुए कहा है कि स्कूल खुलने के बाद भी इस महत्वकांक्षी योजना को जारी रखा जाए।

राकेश ने चर्चा में बताया कि कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन में ऑनलाईन पोर्टल पढ़ई तुहंर दुआर शुरू किया गया। इसके बारे में स्कूल के शिक्षक श्री संजीव कुमार श्रीवास्तव ने जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने मोबाइल पर अपना पंजीयन दिया और नियमित राज्यस्तरीय ऑनलाईन कक्षाओं में भाग ले रहे है। इससे उन्हें बहुत सारी नई-नई जानकारियां विषय विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा मिल रही है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित पढ़ई तुहंर दुआर कार्यक्रम के माध्यम से सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़ने की प्रेरणा मिली। उन्होंने बताया कि वे अपने आसपास के बच्चों को पढ़ई तुहंर दुआर से नियमित ऑनलाईन पोर्टल से पढ़ने के लिए हमेशा प्रेरित करते है।

उन्होंने कहा कि जब वे ऑनलाईन कक्षा में शामिल नहीं हो पाते है, तब वे समय निकालकर सीजीस्कूलडॉटइन में उपलब्ध पाठ्य सामग्री को देखते है और उसके नोट्स तैयार करते है, जो काफी उपयोगी साबित हो रहे है। राकेश ने बताया कि सीजीस्कूलडॉटइन में अपलोड पाठ्य सामग्री, इमेजेस, वीडियो, ऑडियो, पीडीएफ आदि से पढ़ना बहुत अच्छा लगता है।




अन्य सम्बंधित खबरें