news-details

दूरस्थ मतदान के प्रौद्योगिकी पहलुओं पर वेबिनार का आयोजन

भारत निर्वाचन आयोग ने सोमवार को दूरस्थ मतदान के प्रौद्योगिकी पहलू  एक्सप्लोरिंग ब्लॉक चेन पर तमिलनाडु ई-गवर्नेंस एजेंसी के साथ साझेदारी में एक वेबिनार का आयोजन किया। वेबिनार  में प्रौद्योगिकीविदों, शिक्षाविदों, नीति विचारक के अलावा भारत और दुनिया भर के साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ एक साथ एक मंच पर आए।

एक्सप्लोरिंग ब्लॉक चेन के शुरुआती विचार की प्रारंभिक चर्चा 30 अक्टूबर 2019 को मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा की भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास में यात्रा के दौरान  आया था। इस अवसर पर चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने स्पष्ट किया कि आयोग घर से इंटरनेट आधारित मतदान की कल्पना नहीं कर रहा है। रिमोट वोटिंग प्रोजेक्ट दूरदराज के स्थानों में रहने वाले मतदाताओं को उनके निर्दिष्ट मतदान से दूर रहने की स्थिति में एक सुरक्षित तरीके से मतदान करने के लिए एक प्रयास की संभावना है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि बड़ी संख्या में एक भौगोलिक बाधा के कारण,व्यवसाय, शिक्षा, चिकित्सा उपचार या अन्य कारणों से मतदाता, मतदाता सूची में पंजीकरण की जगह से अलग-अलग होने के कारण अपने मताधिकार का प्रयोग करने में असमर्थ हैं ।सुशील चंद्रा ने विशेषज्ञों के बीच आशा व्यक्त की,कि विचार-विमर्श के जरिए आयोग को एक मजबूत दूरस्थ मतदान मॉडल तैयार करने में मदद मिलेगी जो कि अधिक समावेशी और सशक्त होगी।

वेबिनार को उप चुनाव आयुक्त आशीष कुंद्रा आईटी डिवीजन, ईसीआई के प्रभारी ने बुलाया था जिसका मकसद विभिन्न हितधारकों के साथ एक व्यापक परामर्श के जरिए दूरस्थ मतदान के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना था।




अन्य सम्बंधित खबरें