news-details

इस राज्य में आज 1.75 करोड़ लोग करेंगे 'गृह प्रवेश', पीएम मोदी सौंपेंगे घर की चाबियां

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)में आज 1।75 करोड़ लोग अपने घरों में 'गृह प्रवेश' करेंगे। प्रदेश के श्रमिक वर्गों के लिए ये मकान प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (PMAY-G) के तहत बनाए गए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम में शामिल होकर लोगों को घरों की चाबियां सौपेंगे।

बता दें कि पीएम मोदी ने वर्ष 2022 तक सभी जरूरतमंदों को घर उपलब्ध कराने की घोषणा करते हुए 20 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत अब तक देशभर में करीब 1।14 करोड़ घर बनाए जा चुके हैं। अकेले मध्य प्रदेश में ही अब तक 17 लाख गरीब परिवारों को इस स्कीम का फायदा मिल चुका है। ये ऐसे परिवार थे, जिनके पास अपना घर नहीं था।

इस स्कीम में हर लाभार्थी को 1।20 लाख रुपये का सरकारी ग्रांट मिलता है, जिसमें 60 फीसदी केंद्र से जाता है और 40 फीसदी राज्य की ओर से दिया जाता है। इस योजना के तहत पूरे देश में 2022 तक 2।95 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। मध्य प्रदेश के 1।75 करोड़ लोगों के 'गृह प्रवेश' का कार्यक्रम सवेरे 11 बजे शुरू होगा और इसमें पीएम मोदी के साथ ही राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहेंगे।




अन्य सम्बंधित खबरें