news-details

नोएडा ऑथोरिटी ने की अनूठी पहल : 'स्वच्छ भारत अभियान' की रखी महत्त्व: कचरा वापस किया

'स्वच्छ भारत अभियान' के तहत सोमवार को नोएडा ऑथोरिटी ने अनूठी पहल करते हुए शोरूम से निकलने वाले वेस्ट या कचरे को उन्हें की दुकान के बाहर ले जाकर फेंक दिया. 

स्वच्छा भारत अभियान के तहत सोमवार को नोएडा अथॉरिटी नेअनूठी पहल करते हुए शोरूम से निकलने वाले वेस्ट या कचरे को उन्हें की दुकान के बाहर ले जाकर फेंक दिया. नोएडा सेक्टर 18 में अधिकारियों ने सफाई निरीक्षण करते हुए कई दूकानों से निकलने वाला वेस्ट सड़क पर फेंकने के चलते जुर्माना भी लगाया और दोबारा ऐसा न करने की सख्त चेतावनी भी दी.

दरअसल, विभाग को कई बार शिकायतें मिलीं थी, जिसके बाद विभाग ने उन्हें ऐसा न करने के लिए समझाया भी था. लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा. अब विभाग ने स्वच्छता का पाठ पढ़ाने के लिए शोरूम के आगे ही कचरे के ढेर लगा दिया.

अधिकारियों ने दुकान, शोरूम द्वारा फैलाया यहां कूड़ा उन्हीं की दुकान के बाहर और कॉरिडोर में फेंक कर फैला दिया.

इसी क्रम में कोटक सिक्योरिटीज पर ₹5000 जुर्माना, कोटक बैंक पर ₹5000 जुर्माना एवं हल्दीराम एथेनिक फूड लिमिटेड पर 1,25,000/- का जुर्माना लगाया गया.


अधिकारियों ने बताया कि बल्क वेस्ट जनरेटर के दायित्वों को फॉलो न करने (जिसमें सूखा एवं गीला कूड़ा अलग-अलग करना और गीले कूड़े का प्रोसेस न करना भी शामिल है) के कारण ये जुर्माना वसूला गया है.






अन्य सम्बंधित खबरें