news-details

वोट नहीं दिया, तो बैंक अकाउंट से कट जाएंगे 350 रुपये? जानिए वायरल मैसेज का सच

देश में इस समय एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि अगले लोकसभा चुनाव (2024 Lok Sabha elections) में अगर वोट नहीं किया, तो लोगों के बैंक अकाउंट से 350 रुपये कट जाएंगे. वायरल मैसेज (viral message) में बतौर चुनाव आयोग का हवाला दिया गया है.

जिसमें दावा किया जा रहा है कि चुनाव आयोग ने इसके लिए कोर्ट से मंजूरी भी ले ली है. लेकिन वायरल मैसेज की जब पड़ताल की गयी, तो पाया गया कि यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी और लोगों को गुमराह करने वाला है.

क्या है वायरल मैसेज में

वायरल मैसेज में चुनाव आयोग के हवाले से कहा गया है कि वोट देने से बचने वालों के खिलाफ आयोग ने शिकंजा कसते हुए कड़ा कदम उठाया है. दावा किया जा रहा है कि आयोग ने वोट देने से बचने वालों की पहचान आधारकार्ड से करेगा और उससे लिंक बैंक अकाउंट से 350 रुपये काट लिये जाएंगे.


वायरल मैसेज की पड़ताल पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने की है. जिसमें बताया गया कि न्यूज आर्टिकल में यह दावा किया जा रहा है कि 2024 लोकसभा चुनाव में जो मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करेंगे, चुनाव आयोग द्वारा उनके बैंक खातों से 350 काट लिए जाएंगे. फिर जांच के बाद पीआईबी की टीम ने बताया यह दावा फर्जी है और चुनाव आयोग ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है.

वायरल मैसेज से सावधान‍ !

सोशल मीडिया के दौर में तेजी से मैसेज वायरल होते हैं. जिसपर लोग फौरन विश्वास कर लेते हैं, जिससे स्थिति खराब हो जाती है. माहौल को बिगड़ने से बचने के लिए वायरल मैसेज की पूरी तरह से पहले जांच कर लेना चाहिए, फिर सही होने पर ही दूसरों के पास शेयर करना चाहिए. बिना जांच किये मैसेजे को दूसरों के पास भेजने से हमेशा बचना चाहिए. सरकार हमेशा विज्ञापन के जरिये लोगों को फेक मैसेज से बचने के लिए जागरूक करती है.






अन्य सम्बंधित खबरें