news-details

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने एलन मस्क, बिल गेट्स को किया पीछे

टेस्ला कंपनी के प्रमुख और अरबपति एलन मस्क ने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अमीर शख्स की पदवी से पछाड़ दिया है। 49 वर्षीय मस्क बीते दो सप्ताह में ही पांचवें नंबर से दूसरे पर आ गए हैं। उनकी नेटवर्थ 7.2 अरब डॉलर बढ़कर 127.9 अरब डॉलर हो गई है। यह वृद्धि उनकी कंपनी टेस्ला के शेयरों में हुए भारी उछाल की वजह से हुई है।

ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक जनवरी में अमीरों की रैंकिंग में एलन मस्क 35वें स्थान पर थे लेकिन अब वह दूसरे नंबर पर आ गए हैं। उन्होंने इस साल अपनी नेटवर्थ में करीब 110.3 अरब डॉलर जोड़े। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक, शनिवार को 183 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ जेफ बेजोस पहले नंबर पर थे। 128 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स दूसरे नंबर पर थे, जहां अब एलन मस्क आ गए हैं। 105 अरब डॉलर के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ड चौथे नंबर पर और 102 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मार्क जुकरबर्ग पांचवें नंबर पर हैं।

दूसरी बार फिसले बिल गेट्स

ऐसा दूसरी बार हुआ है जब बिल गेट्स दूसरे नंबर से फिसले हैं। बिल गेट्स कई वर्षों से नंबर एक पर बने हुए थे लेकिन अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस के 2017 में नंबर एक पर आने के बाद बिल गेट्स दूसरे पायदान पर आ गए। हालांकि बिल गेट्स की नेटवर्थ अधिक होती लेकिन बीते सालों में उन्होंने काफी पैसा दान किया है।

एलन मस्क की संपत्ति तेजी से बढ़ी

वेबसाइट मुताबिक इस साल अब तक जेफ बेजोस की संपत्ति में 67.7 अरब डॉलर, बिल गेट्स की संपत्ति में 14.5 अरब डॉलर और एलन मस्क की संपत्ति में 93.1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इस साल अब तक सबसे ज्यादा एलन मस्क की संपत्ति में ही तेजी आई है। बता दें कि उनकी एक कंपनी स्पेस-एक्स ने नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को हाल ही में आईएसएस में भेजा है।


ट्विटर पर फैले मीम्स

एलन मस्क के दुनिया में दूसरे सबसे बड़े अमीर इनसान बनने के साथ ही ट्विटर पर मीम्स की बाढ़ आ गई। लोग मजाकिया मीम्स के साथ मस्क की खुशी को बयां करने लगे। किसी ने कहा, जिंदगी हो तो ऐसी तो कोई कह रहा था कि चांद पर हैं अपुन। यूजरों ने यह भी कहा कि अब मस्क को चाहिए फुल इज्जत।





अन्य सम्बंधित खबरें