news-details

PNB बदल रहा अपने कैश निकासी के नियम, 1 दिसंबर से होगा लागू, जरूर पढ़ें

अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहक हैं तो आपको यह खबर पढ़नी चाहिए क्योंकि यह आपके लिए बेहद अहम होने वाली है. दरअसल 1 दिसंबर के बाद से बैंक से कैश निकालने के नियमों में बदलाव किया जा रहा है. इस बाबत बैंक का कहना है कि नए नियमों के लागू होने के बाद बैंकिंग सुविधा काफी सुरक्षित हो जाएगी.

1 दिसंबर के बाद से वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ट कैश विड्रॉल सुविधा लागू होने वाली है. इसक मतलब है कि बगैर ओटीपी के आप पंजाब नेशनल बैंक से कैश की निकाशी नहीं कर पाएंगे. पीएनबी के मुताबिक उभोक्ता अगर 10,000 रुपये से ज्यादा की निकासी करना चाहता है तो यह OTP आधारित ही होगी.

पंजाब नेशनल बैंक के ये नियम 1 दिसंबर से रात 8 बजे से सुबह के 8 बजे की बीच लागू किया जाएगा. यानी इस समयावधि के बीच में अगर अआप 10,000 से अधिक की निकासी करते हैं तो आपको बैंक की तरफ से भेजे गए OTP की आवश्यकता होगी. बगैर इसे दर्ज किए आप पैसे की निकासी नहीं कर पाएंगे.

गौरतलब है कि पंजाब नेशनल बैंक में यूनाइटेड बैंक ऑ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का विलय हो चुका है, जो कि 1 अप्रैल 2020 से प्रभावी हो जाएगा. यानी एटीएम ग्राहकों को अपने साथ अपना रजिस्टर्ड फोन नंबर रखना अनिवार्य है अगर उन्हें तय राशि से अधिक की धन निकासी करनी है.

बता दें कि इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ATM से OTP आधारित कैश विड्रॉल की सुविदा को शुरू की थी. जो कि बीते सितंबर महीने से लागू हो चुका है. इसमें 10,000 से अधिक की कैश निकासी पर यह सुविधा लागू होगी जो कि 24×7 होगी. हालांकि पहले यह सुविधा सीमित समय के लिए थी.




अन्य सम्बंधित खबरें