news-details

राजीव गांधी जलाशय (खुड़िया बांध) से भरे जा रहे 112 ग्रामीण तालाब : मुख्यमंत्री के निर्देश के परिपालन में जल संसाधन विभाग ने शुरू की कार्रवाई

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार ग्रीष्म ऋतु में ग्रामीणों को निस्तार की सुविधा उपलब्ध कराए जाने के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा सिंचाई बांधों एवं जलाशयों के कमाण्ड एरिया के गांव के तालाबों को भरे जाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। जल संसाधन विभाग द्वारा मुंगेली जिले के 88 गांवों में स्थित 112 तालाबों में जल भराव के लिए राजीव गांधी जलाशय (खुड़िया बांध) से नहरों में पानी छोड़ा गया है। यह सभी 88 गांव राजीव गांधी जलाशय के कमांड क्षेत्र अंतर्गत आते हैं।

राजीव गांधी जलाशय (खुड़िया बांध) से विकासखण्ड लोरमी के ग्राम अखरार सरिसताल, सराईपतेरा, धनियाडोली, चचेडी, डोगरीगढ़, धानाघाट, डोगरियां, लखासार, नवागांव के एक-एक तालाब में जल भराव किया जा रहा है। इसी तरह ग्राम सुकली के दो, लालपुर के एक, पेयजनिया के दो, नवालपुर के दो, रबेली के एक, सेमरापारा के एक, कोतरी के दो, झझपुरी के दो, विचारपुर के दो, मजगांव के एक, रानी गांव के एक, सारधा के दो, मोहतरा तेली के एक, झाफल के एक, लक्षनपुर के दो, औराबंधा, धोबघट्टी, पीपरखुटा के एक-एक, ग्राम पदमपुर के दो, जरहागांव, सेमरताल, बटहा, कोना, कुधुरताल, लालपुर, मारूकापा, सावतपुर, बैगाकापा, बिजराकापा, बांधा, गैजी, करनकापा, बोधापारा, मनोहरपुर, नवागांव दयाली, फौजदारकापा, तिलकपुर, अचानकपुर, कुटेलाटोला, पीथमपुर, पथर्री, साल्हेघोरी, भाटापारा, लोहारपारा, गोड़खाम्ही, तेली खाम्ही, फूलझर, फूलवारी, गेलूगांव, रसपालपुर, भालू खोदरा, डिडौरी, चिल्फी, गोल्हाकापा, डुमरपारा, खपरी, खैरवार, खेकतरा, दाउकापा, नथेलापारा, जोतपुर और ग्राम सेनगुड़ा के एक-एक तालाब को नहर के माध्यम से लबालब किया जा रहा है। इसी तरह विकास खण्ड मुंगेली के ग्राम गुरूवाईडबरी, कोदवा, प्रतापपुर के एक-एक तालाब, खेडसपुर के दो तालाब, रोहरा के एक, गीधा के तीन, लिम्हा के दो, करनकापा के एक, खेडा के दो, धनगांव के एक और धरमपुरा एवं खुर्सी के दो-दो तालाब को नहर के माध्यम से पानी से भरे जा रहे है। इसी क्रम में विकास खण्ड पथरिया के ग्राम हथनी, गोईन्द्रा, गोईन्द्री के दो-दो तालाब और ग्राम भटगांव के तीन तालाब को नहर के माध्यम से जलापूर्ति की जा रही है।





अन्य सम्बंधित खबरें