news-details

छ.ग. पुलिस और आईआईआईटी नया रायपुर द्वारा राष्ट्रीय स्तर का 'हैकमंथन' फिनाले संपन्न हुआ

29 जून 2022 को आयोजित एक सप्ताह तक चलने वाले साइबर सुरक्षा हैकथॉन-हैकमंथन का समापन समारोह संपन्न हुआ । देश भर के उत्साही लोगों ने भाग लिया और कुल शीर्ष टीमों को रु.1.4 लाख दिए गए। इस कार्यक्रम में डीजीपी अशोक जुनेजा, आईआईटी भिलाई के निदेशक प्रो रजत मूना, आईआईएम रायपुर के निदेशक प्रो राम कुमार काकानी, आईआईआईटी नया रायपुर के निदेशक डॉ प्रदीप कुमार सिन्हा और एडीजीपी प्रदीप गुप्ता शामिल थे।

पुरस्कार समारोह में, डीजीपी अशोक जुनेजा ने प्रतिभागियों को उनकी रचनात्मक प्रस्तुति और नवीन विचारों के लिए सराहना की। उन्होंने पुलिस बल के उपकरणों के आधुनिकीकरण और इस प्रक्रिया में युवा दिमाग की भागीदारी के महत्व के बारे में बताया। श्री जुनेजा ने शीर्ष तीन विजेताओं और सभी फाइनलिस्टों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ पुलिस हमेशा आईटी संस्थानों और उभरते आईटी विशेषज्ञों के साथ सहयोग करने के लिए उत्सुक है। श्री प्रदीप गुप्ता, एडीजी (तकनीकी सेवाएं) ने अतिथियों का स्वागत किया और कहा कि बढ़ते साइबर अपराध के साथ, आईटी समाधान समय की आवश्यकता बन गए हैं। उन्होंने उल्लेख किया कि छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा आयोजित यह पहला हैकाथॉन कार्यक्रम है और एक प्रमुख राष्ट्रीय आईटी संस्थान के साथ पुलिस विभाग का पहला दीर्घकालिक सहयोग है।

आईआईटी भिलाई के निदेशक प्रो. रजत मूना ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि सर्वश्रेष्ठ पुलिस संगठन तकनीक को समझते हैं। उन्होंने इस बारे में बात की कि कैसे पुलिसिंग पहले डेटा संग्रह के नजरिए से की जाती थी ; उन्होंने कहा कि डेटा में अपार शक्ति है, डेटा की क्षमता का अनुमान लगाने वाले संगठन आज विश्व के नेता हैं। आईआईएम के निदेशक प्रो राम कुमार काकानी ने नीति निर्माताओं, नीति कार्यान्वयनकर्ताओं और शिक्षाविदों के बीच बातचीत के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने भाग लेने वाले छात्रों के उत्साह की सराहना की और कहा कि यह भागीदारी देश में पुलिस व्यवस्था को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण योगदान है। आईआईआईटी नया रायपुर के निदेशक डॉ. प्रदीप कुमार सिन्हा ने सभा को संबोधित किया और पुलिस द्वारा संपर्क किए जाने और उनकी क्षमताओं पर भरोसा जताने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने वास्तविक समस्याओं को उठाने और छात्रों और शिक्षाविदों को वास्तविक जीवन की स्थितियों से अवगत कराने के महत्व के बारे में भी बात की। 

हैकमंथन, आधुनिक पुलिस बल की जिम्मेदारियों को ध्यान में रखते हुए, साइबर सुरक्षा, डेटा विश्लेषण और विकास के बारे में छात्रों में रुचि पैदा करने के उद्देश्य से, छ.ग. पुलिस और IIIT नया रायपुर के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में आयोजित एक साइबर सुरक्षा हैकथॉन था। प्रतिभागियों ने 3 सदस्यों की टीमों के रूप में हिस्सा लिया और विभिन्न प्रॉब्लम स्टेटमेंट्स वाले कुल 5 ट्रैक जैसे ब्लॉकचेन विश्लेषण,छवि और वाक् पहचान की समस्याएं, साइबर अपराध, डेटा चोरी, स्पैम कॉल, डीडीओएस हमले, सोशल मीडिया पर घृणित टिप्पणी आदि जैसे मुख्यधारा के मुद्दों पर समाधान प्रस्तुत किया । 460 से अधिक टीमों सहित कुल मिलाकर 790 से अधिक प्रतिभागी ने इस प्रतियोगिता में पंजीकृत किया, जिसमे से फाइनल लाइव प्रेजेंटेशन के लिए कुल 12 टीमों को शॉर्टलिस्ट किया गया था।

पुलिस और विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के गणमान्य व्यक्तियों से बने जजिंग पैनल ने वास्तविक जीवन की उपयोगिता एवं व्यावहारिकता समाधानों को ध्यान में रखते हुए मूल्यांकन किया । प्रथम विजेता प नेताजी सुभाष प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय दिल्ली से “थर्ड आई” प्रोजेक्ट की टीम थी, जिसने सीसीटीवी निगरानी से लाइव अपराध ट्रैकिंग पर आधारित एक समाधान प्रस्तुत किया। उन्हें 80 हजार रुपये पुरस्कार प्रदान किया गया। “तातपर्य” प्रोजेक्ट जो एक विधि के छात्र और एक इंजीनियरिंग छात्र के सहयोग से विकसित किया गया, दूसरे स्थान पर रहे, और उन्हें 40 हजार रुपये के पुरस्कार प्रदान किया गया। उन्होंने एक व्यक्ति की पोस्टिंग की आदतों की व्यापक रिपोर्ट, इस्तेमाल किए गए सामान्य हैशटैग और अश्लीलता और धमकी वाली भाषा के 6-डिग्री विश्लेषण के साथ एक इंटरफ़ेस प्रस्तुत किया।

आईआईआईटी-एनआर से “वाक भावना” प्रोजेक्ट ने द्वितीय उपविजेता का ख़िताब हासिल किया जिन्हें 20 हजार रु प्रदान किया गया। आपातकालीन सेवाओं मैं कॉल विश्लेषण के लिए उनके समाधान से पुलिस विभाग को बहुत मदद मिलेगी और इस क्षेत्र में आगे की खोज केB लिए प्रोटोटाइप के रूप में काम करेंगे। कार्यक्रम का समापन कवि गुप्ता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।




अन्य सम्बंधित खबरें