news
नई दिल्ली

राष्ट्र आज मना रहा है 70वां गणतंत्र दिवस

आज राष्ट्र मना रहा है 70वां गणतंत्र दिवस । गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति ने कहा, भारत में मौजूद बहुलतावाद ही है उसकी ताकत । राष्ट्रपति ने विविधता, लोकतंत्र और विकास को बताया भारतीय मॉडल का आधार ।

news
नई दिल्ली

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन देगा 45 देशों को नैनो उपग्रह बनाने का प्रशिक्षण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो ‘क्षमता निर्माण’ कार्यक्रम के तहत 45 देशों को नैनो उपग्रह बनाने का प्रशिक्षण देगा.

news
नई दिल्ली

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मध्यम आय वर्ग के लिए ऋण सब्सिडी की व्यवस्था मार्च 2020 तक बढाई गई

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मध्यम आय वर्ग के लिए ऋण सब्सिडी की व्यवस्था मार्च 2020 तक के लिए बढ़ा दी गई है.

news
नई दिल्ली

स्कूलों में एडमिशन के लिए आधार कार्ड की मांग करना होगा उच्चतम न्यायालय के आदेश के खिलाफ

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने स्पष्ट कर दिया है कि स्कूलों में बच्चों के प्रवेश के लिए आधार संख्या को अनिवार्य शर्त नहीं बना सकते.

news
नई दिल्ली

सभी को निःशुल्क स्वास्थ्य सुरक्षा देने वाला देश का पहला राज्य बना उत्तराखण्ड

अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना का शुभारम्भ मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने किया. इससे 23 लाख परिवारों को लाभ होगा और एक हजार 350 बीमारियों को इसके दायरे में लाया गया है.

news
रायपुर

20 हज़ार जनजातीय आबादी वाले प्रत्येक विकास खंड में बनेंगे एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय

जनजातीय कार्य मंत्री जुएल ओराम ने कहा है कि वर्ष 2022 तक पचास प्रतिशत से अधिक और कम से कम 20 हजार जनजातीय आबादी वाले प्रत्येाक विकास खंड में एकलव्यश आदर्श आवासीय विद्यालय बनाए जाएंगे.

news
नई दिल्ली

भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा की अनौड़ा मंडल इकाई का हुआ गठन

भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा की अनौड़ा मंडल इकाई का गठन भाजपा युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष यज्ञदत्त कौशिक जी के द्वारा गठित किया गया.

news
नई दिल्ली

जानिए, 'मन की बात' कार्यक्रम के पहले कितनी तैयारी करते हैं PM मोदी

PM नरेन्द्र मोदी नें आज ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 50वें अंक में कहा की मन की बात सरकार की बात नहीं है बल्कि समाज की बात है. मन की बात महत्वकांक्षी भारत की बात है, भारत का मूल प्राण न तो राजनीती है और न ही राजशक्ति है बल्कि समाजनीति और समाजशक्ति है.

news
नई दिल्ली

वैज्ञानिकों नें खोजा एक नया ग्रह

खगोल वैज्ञानिकों नें एक नए ग्रह का पता लगाया है, यह ग्रह सूर्य के निकट एकल तारे के चक्कर लगा रहा है. यह ग्रह पृथ्वी से लगभग छः प्रकाश वर्ष की दूरी पर है.

news
रायपुर

विश्व की सबसे ऊँची प्रतिमा “स्टेचू ऑफ़ यूनिटी” 3 साल बाद होगी दूसरे नंबर पर

गुजरात के केवडिया में बनी देश के पहले उप-प्रधानमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा दुनियां की सबसे ऊँची प्रतिमा है. इसकी ऊँचाई 182 मीटर है.

news
नई दिल्ली

ड्राइविंग लाइसेंस और RC होंगे डिजिटल

ड्राइविंग लाइसेंस और RC होंगे डिजिटल. राज्य और केंद्र प्रशासित राज्य एक जैसे ड्राइविंग लाइसेंस और व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जारी करेंगे।

news
नई दिल्ली

भारतीय वायु सेना का कटरा के जंगल में लगी आग को बुझाने का प्रयास

भारतीय वायु सेना ने कटरा के जंगल में लगी आग को बुझाने के कार्य में बाम्बी बकेट के साथ एमएलएच श्रेणी के हेलीकॉप्टर को तैनात किया है। दो हेलीकॉप्टर के साथ यह अभियान आज सुबह शुरू हुआ, जिसमें पश्चिमी वायु कमान के डेयरिंग ड्रेगन और स्नो लेपर्ड यूनिट के एक-एक हेलीकॉप्टर शामिल हैं।

news
नई दिल्ली

गडकरी ने गंगा जैव-विविधता पर स्थिति रिपोर्ट जारी की

जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी ने गंगा नदी में ‘चयनित जलीय प्रजातियों की संरक्षण स्थिति’ पर नई दिल्ली में रिपोर्ट जारी की। उन्होंने विश्व वन्यजीव कोष द्वारा आयोजित ‘गंगा और इसकी जैव-विविधताः आवास एवं प्रजाति संरक्षण के लिए रोडमैप विकास’ थीम पर एक दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन भी किया।

news
नई दिल्ली

सुरक्षा की पहली दीवार है बीएसएफ: श्री राजनाथ सिंह

केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने आज यहां आयोजित एक अलंकरण समारोह के दौरान सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों को वीरता और सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस पदक प्रदान किए। वीरता के लिए 14 पुलिस पदकों में से चार को मरणोपरांत प्रदान किया गया।

news
नई दिल्ली

देश भर में अंतर्राष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस मनाया गया

देश भर में आज अंतर्राष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस (आईबीडी) 2018 मनाया गया। ‘जैव-विविधता पर कार्य के 25 साल का उत्सव’ थीम के तहत अंतर्राष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस समारोह जैव-विविधता की अहमियत और जैव-विविधता को खतरा को लेकर जागरूकता बढ़ाने का सुअवसर प्रदान करता है।

news
नई दिल्ली

आपदा चुनौतियों से निपटने के लिए केन्‍द्र दक्षिणी राज्‍यों की मदद करे : उप राष्‍ट्रपति

उप राष्‍ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि देश के दक्षिणी भागों को बहुत सी आपदा चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, इसलिए केन्‍द्र को आपदाओं से निपटने के लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण में इन राज्यों की मदद करनी चाहिए।

news
नई दिल्ली

राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविन्द का नागरिक अभिनंदन समारोह में सम्बोधन

आप सबने जिस स्नेह और उत्साह के साथ मेरा अभिनंदन किया है उससे मैं अभिभूत हूँ। इस अभिनंदन के लिए मैं हृदय से आप सबका आभार व्यक्त करता हूँ।

news
नई दिल्ली

यमुना नदी अग्रभाग विकास परियोजना ‘असिता’ में तेजी लाने के आदेश

राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) के महानिदेशक श्री राजीव रंजन मिश्रा ने आज दिल्‍ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) द्वारा कार्यान्‍वित की जा रही यमुना नदी अग्रभाग (रिवर फ्रंट) विकास परियोजना (आरएफडी) का निरीक्षण किया और अधिकारियों से कार्य में तेजी लाने को कहा।

news
नई दिल्ली

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा भारत की सबसे लम्‍बी सड़क सुरंग पर कार्य आरंभ करने के लिए फलक का अनावरण

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी आज जम्‍मू-कश्‍मीर की एक दिवसीय यात्रा के पहले चरण में लेह पहुंचे।

news
नई दिल्ली

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्‍ट्र को समर्पित किया किशनगंगा पनबिजली केंद्र

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज श्रीनगर में एक समारोह में किशनगंगा पनबिजली केंद्र राष्‍ट्र को समर्पित किया।

news
नई दिल्ली

उपराष्‍ट्रपति ने की कृषि निवेश में वृद्धि करने अपील

उपराष्‍ट्रपति श्री एम. वैंकया नायडू ने केंद्र एवं विभिन्‍न राज्‍य सरकारों को कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों में निवेश में वृद्धि करने का सुझाव दिया है जिससे कि कृषि व्‍यावहार्य एवं आकर्षक बन सके। वह आज हैदराबाद में राष्‍ट्रीय कृषि विस्‍तार प्रबंधन संस्‍थान (एमएएनएजीई) में वैज्ञानिकों, संकाय सदस्‍यों एवं रिसर्च फेलो के साथ बातचीत कर रहे थे।

news
नई दिल्ली

राष्‍ट्रपति ने नीलम संजीव रेड्डी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

राष्‍ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने आज (19 मई, 2018) राष्‍ट्रपति भवन में भारत के पूर्व राष्‍ट्रपति श्री नीलम संजीव रेड्डी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

news
नई दिल्ली

राष्‍ट्रपति 20 से 24 मई तक रहेंगे पंजाब एवं हिमाचल प्रदेश के दौरे पर

राष्‍ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद 20 से 24 मई, 2018 तक पंजाब (मोहाली) एवं हिमाचल प्रदेश के दौरे पर रहेंगे। हिमाचल प्रदेश की अपनी यात्रा (मई 20-24) के दौरान महामहिम राष्‍ट्रपति शिमला के निकट मसोब्रा में द रिट्रीट में ठहरेंगे।

news
नई दिल्ली

डॉ. हर्षवर्धन द्वारा आरंभ ‘ग्रीन गुड डीड्स’ को मिली वैश्‍विक मान्‍यता

केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा पर्यावरण की सुरक्षा करने एवं उत्‍तम रहन-सहन को बढ़ावा देने के लिए आरंभ सामाजिक आंदोलन ग्रीन गुड डीड्स को वैश्‍विक समुदाय द्वारा स्‍वीकृति प्राप्‍त हुई है।

news
नई दिल्ली

21 मई से 21 जून तक आईजीएनसीए करेगा बाल नाटक कार्यशाला का आयोजन

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) 21 मई से 21 जून 2018 तक उड़ान-नाटक कला एवं बाल विकास केंद्र की साझीदारी में एक बाल नाटक एवं व्‍यक्‍तित्‍व विकास कार्यशाला का आयोजन करेगा। इस कार्यशाला में बच्‍चों को उनके मूलभूत कौशलों एवं नाट्य कौशलों में बढ़ोतरी करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

news
नई दिल्ली

केरल में मानसून आने की तारीख की हुई भविष्‍यवाणी

दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में 01 जून तक पहुंचता है, जिसमें करीब 7 दिन का अंतर हो सकता है। मानसून आने के साथ ही क्षेत्र में बारिश के मौसम की शुरूआत हो जाती है और जैसे ही मानसून उत्‍तर की ओर बढ़ता है, क्षेत्र को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल जाती है। भारतीय मौसम विभाग 2005 से केरल में मानूसन की तारीख की भविष्‍यवाणी कर रहा है।

news
नई दिल्ली

स्वस्थ भारत के लिए स्वच्छ भारत पहली शर्त : उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति श्री एम वैंकेया नायडू ने कहा है कि स्वस्थ भारत के लिए स्वच्छ भारत पहली शर्त है। वह आज यहां लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे।केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमान चौबै तथा अनुप्रिया पटेल और कई अन्य गणमान्य लोग इस अवसर पर उपस्थित थे।

news
नई दिल्ली

पर्यटन स्‍थलों को बेहतर हवाई कनेक्टिविटी मुहैया कराने का अनुरोध

पर्यटन राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री के. जे. अल्‍फोंस ने कल नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु, नागरिक उड्डयन राज्‍य मंत्री श्री जयंत सिन्‍हा और दोनों ही मंत्रालयों के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ पर्यटन स्‍थलों या पर्यटक गंतव्‍यों को बेहतर हवाई कनेक्टिविटी सुलभ कराने के बारे में एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक की। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय घाटे वाले किसी भी रूट का आर्थिक उत्तरदायित्‍व (अंडरराइट) लेगा, बशर्ते कि वह उड़ान योजना के दायरे में नहीं आता हो। यह भी निर्णय लिया गया कि उड़ान योजना के दायरे में अपर्याप्‍त हवाई सेवा वाले समस्‍त गंतव्‍यों को जल्‍द ही लाया जा सकता है। बैठक के दौरान श्री के. जे. अल्‍फोंस ने खजुराहो के लिए एयर इंडिया की दैनिक उड़ानें शुरू करने, अजंता-एलोरा तक पहुंचने हेतु औरंगाबाद के लिए बेहतर कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने, कोच्चि-गोवा-जयपुर मार्ग पर त्रिकोणीय उड़ान शुरू करने, कोझीकोड से और ज्‍यादा अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ानें शुरू करने, गुवाहाटी हवाई अड्डे से दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ानें शुरू करने, कन्‍नूर हवाई अड्डे को चालू करने, दिल्‍ली से कोझीकोड तक सीधी उड़ानें शुरू करने, कोलकाता से शिलांग तक दैनिक उड़ानें शुरू करने, वाराणसी के लिए और ज्‍यादा उड़ानें शुरू करने, अहमदाबाद एवं कोलकाता से श्रीनगर तक सीधी उड़ानें शुरू करने और सिक्किम में नया हवाई अड्डा खोलने का अनुरोध किया। इसके साथ ही यह आग्रह भी किया गया कि जिंदल विजयनगर हवाई अड्डे के लिए और अधिक उड़ानें संचालित की जाएं, ताकि हम्‍पी तक बेहतर पहुंच संभव हो सके। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बेहतर कनेक्टिविटी मुहैया कराने के लिए एयरलाइन ऑपरेटरों के साथ सलाह-मशविरा कर इस दिशा में त्‍वरित कदम उठाने का आश्‍वासन दिया।

news
नई दिल्ली

आयुष को मिला अंग्रेजी भाषा में स्‍थान

वैज्ञानिक और तकनीकी शब्‍दावली आयोग ने वैज्ञानिक और तकनीकी उद्देश्‍यों के लिए आयुष शब्‍द को हिन्‍दी और अंग्रेजी भाषा में अपनाने का फैसला किया है। चिकित्‍सा की पांच परम्‍परागत और पूरक प्रणालियों आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्‍सा (नेचुरोपैथी), यूनानी, सिद्ध और होम्‍योपैथी के लिए परिवर्णी के रूप में आयुष शब्‍द लोकप्रिय हो चुका है।

news
नई दिल्ली

जम्‍मू और श्रीनगर में जोजिला सुरंग और रिंग रोड की आधारशिला रखेंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी कल लेह के जाइव-स्‍तल में श्रीनगर-लेह राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर जोजिला सुरंग का कार्य शुरू करने के कार्यक्रम में शामिल होंगे। वह श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्‍मीर इंटरनेशनल कांफ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) और जम्‍मू में जनरल जोरावार सिंह ऑडिटोरियम में अलग-अलग कार्यक्रमों में श्रीनगर रिंग रोड और जम्‍मू रिंग रोड की आधारशिला रखेंगे।

news
नई दिल्ली

9 तटीय राज्यों में समुद्री किनारों, नदी के तटों और झीलों की सफाई के लिए 19 दलों का गठन

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने विश्व पर्यावरण दिवस, 2018 को देखते हुए देश में समुद्री किनारों, नदी तटों और झीलों की सफाई के लिए 19 दलों का गठन किया है। 9 तटीय राज्यों (सूची संलग्न) के लगभग 24 समुद्री किनारों और 19 राज्यों (सूची संलग्न) के 24 नदी तटों की सफाई कराई जाएगी।

news
नई दिल्ली

सुरेश प्रभु ने सोशल मीडिया सीधा प्रसारण कर पूछे गए प्रश्नों का उत्तर दिया

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग तथा नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने आकांक्षी एवं वर्तमान उद्यमियों के प्रश्नों का सोशल मीडिया पर एक सीधा प्रसारण सत्र में उत्तर दिया। इन उद्यमियों ने 16 मई बुधवार को 4.30 बजे सायं से और 5 बजे के बीच सरकार से स्टार्ट अप इंडिया एवं उस मदद के बारे में, जिसकी वह सरकार से अपेक्षा करते है, से सवाल किए थे।

news
नई दिल्ली

स्‍मार्ट सिटी मिशन – 50,626 करोड़ रुपये की 1,333 परियोजनाएं पूरी

स्मार्ट सिटी मिशन अमृत जैसे कई दूसरे मिशनों का सम्मिलन है और इसकी कुछ परियोजनाएं सरकारी-निजी साझेदारी के तहत पूरी कराई जा रही हैं। 50,626 करोड़ रुपयों की 1333 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं या क्रियान्वित की जा रही है/निविदा चरण में हैं।

news
नई दिल्ली

प्रधानमंत्री ने रमजान के पाक महीने की शुरूआत पर लोगों को बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रमजान के पाक महीने की शुरूआत पर लोगों को बधाई दी है।

news
नई दिल्ली

नगरों में रहने वाले लोगों को पर्याप्त आवास उपलब्ध कराए जाने की आवश्यकता - उपराष्ट्रपति

भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि शहर आर्थिक विकास के चालक हैं और शहरों में रहने वाले लोगों के सभी वर्गों को पर्याप्त आवास और अन्य आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए। वह आज यहां नौरोजी नगर में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर एवं नेताजी नगर जनरल पूल आवासीय आवास कॉलोनी के पुनर्विकास के लिए आधाशिला रखने के बाद आज जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।

news
नई दिल्ली

स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के परिणाम घोषित, इंदौर पहले स्थान पर

केन्द्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री श्री हरदीप पुरी ने आज यहां राष्ट्रीय मीडिया केन्द्र में स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के परिणामों की घोषणा करते हुए विजेताओं को बधाई दी। स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के तत्वाधान में केन्द्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 का आयोजन किया था।

news
नई दिल्ली

सुरक्षा बलों और सेना को रमजान माह में आक्रामक कार्रवाई न करने का आदेश

विविधता में एकता भारत की विशेषता है। सदियों से विश्व के सभी धर्मों और संप्रदायों को भारत में समुचित सम्मान मिला है। भारत का मूलभूत चिंतन हर पंथ और हर विचार का आदर करना है जौ मानव कल्याण और विश्व कल्याण की भावना से प्रेरित है।

news
नई दिल्ली

झारखंड के देवघर में नए एम्स की स्थापना को मिली मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने झारखंड के देवघर में नया अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) स्थापित करने की मंजूरी दे दी है। परियोजना के लिए 1103 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है और यह एम्स प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के अंतर्गत स्थापित किया जाएगा।

news
नई दिल्ली

कृषि सहयोग एवं किसान कल्‍याण विभाग ने वर्ष 2017-18 के लिए प्रमुख फसलों के उत्‍पादन के तीसरे अग्रिम अनुमान जारी किए

कृषि, सहयोग एवं किसान कल्‍याण विभाग ने वर्ष 2017-18 के लिए प्रमुख फसलों के उत्‍पादन के तीसरे अग्रिम अनुमान 16 मई, 2018 को जारी कर दिये। विभिन्‍न फसलों के उत्‍पादन का आकलन राज्‍यों से प्राप्‍त जानकारियों पर आधारित होता है और इसका सत्‍यापन अन्‍य स्रोतों से प्राप्‍त सूचनाओं से किया जाता है।

news
जांजगीर-चांपा

ब्लाक संचालकों की बैठक, 11 को करेंगे महापंचायत

जांजगीर-चांपा:- छत्तीसगढ़ नगरीय निकाय संघर्ष मोर्चा के बैनर तले 11 मई को रायपुर में महापंचायत करने का निर्णय मोर्चा के प्रांतीय संचालकों ने लिया है। इस रणनीति के तहत बुधवार को अकलतरा में ब्लाक संचालकों की बैठक बीआरसी प्रांगण में हुई।

news
नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फेसबुक पर सबसे लोकप्रिय विश्व नेता

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर जब लोकप्रियता की बात आती है तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस मामले में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सहित दुनिया के अन्य नेताओं से काफी आगे निकल जाते हैं। एक नये अध्ययन के मुताबिक फेसबुक पर 4.32 करोड़ लोग पीएम मोदी को लाइक करते हैं।

news
नई दिल्ली

देश के सभी गाँवों का हुआ शत प्रतिशत विद्युतीकरण

अंधकार में, बिना बिजली जीवन जीना क्या होता है, इसका अंदाज़ा सिर्फ़ वही लगा सकता है जिसने इस मुश्किल को सहा हो इसीलिए 21वीं शताब्दी में भी देश के 18 हज़ार से ज़्यादा गाँवों को जब इस अभी शाप से छुटकारा मिला और उनकी ज़िंदगी भी बिजली की रोशनी से रोशन हुई तो देश ने विकास का एक अहम पड़ाव पार कर लिया।

news
नई दिल्ली

सिविल सेवा परीक्षा में टॉप करने वाले परीक्षार्थी हुए सम्मानित

देश की सबसे प्रतिष्ठित सेवा माने जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा में पिछले कई वर्षों से खास बात ये देखने को मिली है कि अब इस परीक्षा में टाप करने वाले दूरदराज के इलाकों में रहने वाले सामान्य परिवारों के लोग भी हैं तो साथ ही जीवन में कई तरह की चुनौतियों का सामना करने वाले खास लोग भी।

news
रायपुर

कीटनाशक इंसानों में हॉर्मोन के विकास को कर सकते हैं प्रभावित

विश्वभर में व्यापक तौर पर इस्तेमाल में लाये जाने वाले कीटनाशकों से हमारे हॉर्मोन के विकास और मानव स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।

news
रायपुर

वायु प्रदूषण से हर वर्ष 70 लाख लोगों की मौत: WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में हर वर्ष सत्तर लाख लोगों की वायु प्रदूषण के कारण होती है मौत, वायु प्रदूषण के कारण जान गंवाने वाले अधिकतर एशिया और अफ्रीका के ग़रीब देशों के निवासी, पृथ्वी पर हर 10 में से नौ लोग ले रहे हैं प्रदूषित हवा में सांस।

news
रायपुर

'संस्कृत भाषा' मस्तिष्क को तीव्र करने में करती है मदद: रिसर्च

विश्व की प्राचीनतम भाषा 'संस्कृत' को लगभग हजारों वर्षों से परम्परागत रूप से वाचन और स्मरण के जरिये भारतीय ऋषिमुनियों ने सर्वदा संवर्धित और संपोषित किया है. यही कारण है कि वैदिक मन्त्रोच्चारण की इस परम्परा को यूनेस्को ने वर्ष 2003 में मानवता की 'अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची' में स्थान दिया है.

news
नई दिल्ली

कानपुर दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर 15 की लिस्ट में 14 भारत के शहर

नई दिल्ली:- दिल्ली भले ही दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल न हो, लेकिन हालात इतने भी बेहतर नहीं हैं कि इस पर इतराया जा सके। मंगलवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जेनेवा में दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची जारी की गई। इनमें भारत के 14 शहर शामिल हैं

news
नई दिल्ली

कर्नाटक में भाजपा के तीन विज्ञापनों के प्रसारण पर रोक

मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति ( एमसीएमसी ) ने कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस के खिलाफ बनाए गए भारतीय जनता पार्टी के तीन वीडियो विज्ञापनों के प्रसारण पर रोक लगा दी।

news
नई दिल्ली

अफगान प्रोजेक्ट पर भारत-चीन मिलकर करेंगे काम, बढ़ाएंगे रणनीतिक बातचीत

नई दिल्ली:- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का इस बार का चीन दौरा काफी अहम रहा और दोनों नताओं के बीच हुई सीधी वार्ता में शांतिपूर्ण रिश्तों पर जोर दिया गया। इस मुलाकात को नए दौर की शुरुआत मानी जा रही है। मोदी-जिनपिंग की बातचीत के बाद विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों के बीच इन मुलाकातों से सकारात्मक बातें निकलकर आई हैं।

news
भोपाल

फेसबुक के सीईओ जुकरबर्ग को 20 जून को भोपाल कोर्ट में हाजिर होने का नोटिस

भोपाल:- भोपाल शहर की एक वेबसाइट वाले मामले में  फेसबुक के सीईओ जुकरबर्ग को नोटिस जारी हुआ हैं। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग की मुश्किल है अब खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। डेटा लीक वाले मामले में लोगों और राजनेताओं की आलोचनाओं को झेलने वाले मार्क जुकरबर्ग के सामने एक बार फिर नई मुश्किल आन खड़ी हुई है।