news-details

कोमाखान राजघराने के जगन्नाथ मंदिर में 300 वर्ष ऐतिहासिक पांच नग मुकुट की चोरी से ग्रामीणों में आक्रोश

कोमाखान थाना क्षेत्र अंतर्गत कोमाखान राजघराने के राज महल परिसर में स्थित भगवान जगन्नाथ मन्दिर में पूजा पाठ के लिए रखे पांच नग मुकुट को रखा गया था। कोरोना काल में सभी धार्मिक स्थल बन्द रहने के कारण पूजा पाठ भी मंदिर में महीनों तक नही किया गया जिसका फायदा उठाते हुए चोरों ने भगवान जगन्नाथ मंदिर का 5 नग मुकुट ले उड़े।

और जब शासन द्वारा धार्मिक स्थलों पर पूजा पाठ के लिए छूट दिया गया तब जाकर राजघराने के मुखिया थिएन्द्र प्रताप सिंह पिता स्व,नरेंद्र प्रताप सिंह जब पूजा पाठ के लिए गए तब मंदिर से 5 नग मुकुट गायब मिला जिस पर वह सन्न राह गए।जैसे ही भगवान जगन्नाथ मंदिर से भगवान की मुकुट चोरी की खबर लोगो तक पहुंची सभी आक्रोशित हो गए एंव थिएन्द्र प्रताप सिंह के साथ ग्रामीणों ने भी थाने में जाकर चोरों के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज करवाया गया।
बता दे कि कोमाखान राजमहल स्थित जगन्नाथ मंदिर का 5 नग मुकुट 300 वर्ष पुराना है और लोगों का आस्था का केंद्र है क्षेत्रवासी पीढ़ियों से पूजा अर्चना करते आ रहे थे।
शक के आधार पर मंदिर में पूजा पाठ और देख रेख करने वाले महंत,दीपक महंत पिता राममहन्त दास कोमाखान को ट्रस्टि बना कर नियुक्त किया गया था।जिसे मुकुट के विषय मे पूछ ताछ करने पर गोलमोल जवाब दिए. जिस पर थिएन्द्र प्रताप सिंह ने दीपक महन्त के खिलाप एफआईआर दर्ज करवा कर कार्रवाई की मांग की गई। जिस पर कोमाखान पुलिस ने चोर के खिलाफ भादवी की धारा 406 के तहत अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है।

वही कोमखान के ग्रामीणों एंव क्षेत्र वासियों में पुरातन धरोहर 5 नग मुकुट की चोरी होने से आक्रोशित होकर कोमाखान पुलिस से जल्द करवाई कर चोरों को गिरप्त में लेकर सख्त कार्रवाई की मांग की है अगर कार्रवाई में लेट लतीफी हुई तो उग्र आंदोलन की चेतावनी ग्रामीणों और क्षेत्र वासियों द्वारा दिया गया है।




अन्य सम्बंधित खबरें