news-details

चोरी की 12 घटनाओं का पुलिस ने किया खुलासा, नाबालिग सहित गिरोह के 12 सदस्य गिरफ्तार

बलौदा बाजार। सिटी कोतवाली थाना पुलिस ने एक बड़े चोर गिरोह का पर्दाफाश किया है। मामले में एक अपचारी बालक सहित गिरोह के 12 शातिर सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार आरोपितों में चोरी का माल खरीदने वाला कबाड़ी भी शामिल है। पुलिस ने सिलसिलेवार चोरी की 12 घटनाओं का खुलासा किया है। आरोपितों से भारी संख्या में सबमर्सिबल पंप, लोहा, एंगल, बर्तन, केबल वायर एवं अन्य सामान बरामद किया गया साथ ही विभिन्न क्षेत्रों से चोरी में इस्तेमाल किए गए तीन मोटरसाइकिल भी जब्त किए गए हैं। आरोपित चोर गिरोह से कुल 3 लाख 49 हजार 950 रुपये कीमत मूल्य का सामान बरामद किया गया है।


आरोपितों ने बलोदाबाजार नगर एवं इसके आसपास क्षेत्रों में चोरी की लगातार घटनाओं को अंजाम देकर उत्पात मचा रखा गया था। पिछले कुछ दिनों से बलौदाबाजार नगर एवं इसके आसपास क्षेत्र में चोरी की बहुत सी घटनाएं प्रकाश में आ रही थी। जानकारी के अनुसार यह सभी चोरियां रात के समय हो रही थी एवं चोरों द्वारा सूने मकान एवं घर के बाहर पड़ी हुई चीजों को अपना निशाना बना रहे थे। इसके अलावा चोरों द्वारा लगभग सभी प्रकार के छोटे, बड़े या सामान्य सामान जैसे बर्तन, लोहा, छड़, सबमर्सिबल पंप, केबल वायर अर्थात जो भी सामान मिले उसे चोरी कर लिया जा रहा था। जांच पड़ताल के दौरान पुलिस को बलौदाबाजार से रिसदा जाने वाले मार्ग पर रात के समय कुछ संदिग्ध लोग नजर आए, जो पुलिस को देखकर भागने लगे। पुलिस ने तत्परता से दोनों आरोपितों को पकड़ा।

दोनों आरोपितों से पूछताछ पर उन्होंने अपना नाम एवं ग्राम रिसदा के रहने वाले बताए। दोनों आरोपितों से कड़ाई से पूछताछ करने पर उन्होंने एक बड़े चोर गिरोह का सदस्य होना कबूल किया। साथ ही थाना सिटी कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत सिलसिलेवार घटित कुल 12 चोरी के अपराधों को अपने साथियों के साथ अंजाम देना स्वीकार किया। इसमें विशेष बात यह भी है कि गिरोह के आधे से ज्यादा आरोपित ग्राम रिसदा के रहने वाले हैं जो बलौदाबाजार नगर से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ है। आरोपित खेतों एवं अन्य मार्गों से होते हुए बलौदाबाजार एवं आसपास क्षेत्रों में प्रवेश करते थे तथा बड़ी आसानी से सूने मकानों में चोरी की घटना को अंजाम देकर वापस अपने ग्राम रिसदा लौट जाते थे। ग्राम रिसदा में सीमेंट संयंत्र स्थापित होने से लोगों को लगता था कि यह लोग कहीं काम करने गए हैं एवं काम करने के बाद वापस अपने घर आ गए हैं, जिससे इनके ऊपर किसी को शक भी नहीं जाता था। आरोपित चोरी का माल ग्राम रिसदा के ही एक लोकल कबाड़ी वंश कुमार सोनवानी के पास बेच दिया करते थे।

आरोपितों में रवि यादव उम्र 27 साल, जितेन्द्र वर्मा उम्र 30 साल, गोवर्धन यादव उम्र 24 साल, पिंटु यादव उम्र 25 साल, केशव ध्रुव उम्र 22 साल, राजू साहू उम्र 25 साल, चंद्रभान यादव उम्र 20 साल, श्याम कुमार यादव उम्र 19 साल, अजय कुमार ध्रुव उम्र 24 साल, गोपी घृतलहरे उम्र 20 साल, एक अपचारी बालक व चोरी के माल खरीदने वाले आरोपित कबाड़ी वंश कुमार सोनवानी उम्र 60 साल शामिल हैं।

पोल्ट्री फार्म के अंदर घुस कर सबमर्सिबल पम्प, केबल वायर, मध्य सिटी क्लब बलौदाबाजार में निर्माणाधीन मकान के कमरे के अंदर रखे छड़, एवं रिंग, वेंटीनेशन, जिला चिकित्सालय बलौदाबाजार परिसर में स्थित आक्सीजन पाईप लाईन एवं एक पुराना सब मर्सिबल पंप की चोरी, एक गोदाम से धान, पानी पम्प, कुकर, कढ़ाही, गिलास, कृषि औजार की चोरी, लक्ष्मी राईस मिल मेन रोड लिमाही के पास से सोलर सबमर्सिबल पंप की चोरी, सोनबरसा जंगल के सरहदी सीमा में वनों एवं वन्यप्राणी की सुरक्षा के लिये लगाये लोहे का फेंसिंग खम्भा एवं फेंसिंग जाली की चोरी, भाठागांव कोकडी मार्ग पर एक प्लाट से पम्प का बोर और केबल तार को चोरी जैसे सामानों की चोरी की रिपोर्ट बलौदाबाजार थाना में दर्ज करवाई गई थी।






अन्य सम्बंधित खबरें