news-details

Brain health : ब्रेन हेल्थ को सही रखने के लिए जानें क्या खाना चाहिए

Brain health : हमारा दिमाग हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है.दिमाग ही है जो हमें सोचने, समझने और निर्णय लेने की शक्ति देता है. यही नहीं, शरीर के अन्य अंगों को भी दिमाग ही नियंत्रित करता है. हृदय धडक़न, पाचन क्रिया, हाथ-पैर की हरकतें सब दिमाग के इशारे पर होती है. इसलिए अगर दिमाग ठीक से काम न करे तो हमारा पूरा शरीर ठप्प हो जाएगा. इसलिए दिमाग का स्वस्थ रहना हमारे लिए बेहद जरूरी है. दिमाग के स्वस्थ रहने के लिए हम अपने डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो दिमाग के लिए फायदेमंद हों..

अंडे

अंडे में कोलीन नामक पोषक तत्व होता है जो दिमाग की कोशिकाओं के विकास और कार्य को बेहतर बनाता है. यह न्यूरोट्रांसमीटर्स के रूप में काम करता है. अंडों में प्रोटीन और हेल्दी फैट्स की भरपूर मात्रा होती है जो दिमाग को ऊर्जा देते हैं. यह आयरन, जिंक, सेलेनियम, आयोडीन और विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं जो स्मरण शक्ति बढ़ाते हैं. अंडे खाने से कॉन्सेंट्रेशन लेवल बढ़ता है और दिमाग ज्यादा फोकस कर पाता है.

 बादाम और अखरोट

बादाम में विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये सभी मिलकर दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं, नई कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ावा देते हैं और दिमाग को ऊर्जा प्रदान करते हैं. अखरोट भी विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो दिमाग के लिए फायदेमंद होते हैं. इन दोनों सूखे मेवों को अपने डाइट में शामिल करना दिमाग के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है.



 ताजे फल व सब्जियां

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्रोक्कोली, गाजर जैसी सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं जो दिमाग की कोशिकाओं की रक्षा करते हैं. इसके अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड भी दिमाग के लिए काफी लाभदायक हैं और ये सोचने की शक्ति बढ़ाने में मदद करते हैं. इन सब्जियों में पाए जाने वाले फाइबर भी दिमाग के लिए अच्छे होते हैं . इन सब्जियों में फोलेट, आयरन, जिंक जैसे मिनरल्स व विटामिन- के भी होते हैं जो दिमाग के लिए लाभदायक हैं.

 दूध व दूध से बनी चीजें

दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी12 और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व होते हैं जो दिमाग की कोशिकाओं के विकास और कार्य के लिए अतिआवश्यक होते हैं.इसमें आवश्यक वसा अम्ल भी होते हैं जो दिमाग को ऊर्जा प्रदान करते हैं और न्यूरॉन्स के संचार में सुधार लाते हैं. दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो दिमाग से जुड़ी कई समस्याओं से लडऩे में मदद करते हैं.






अन्य सम्बंधित खबरें