news-details

Fatima Sana Shaikh Birthday Special : 3 साल की उम्र में हुई यौन शोषण का शिकार, झेला कास्टिंग काउच, जाने फिर बनी कैसे दंगल गर्ल

मनोरंजन - 'दंगल गर्ल' फातिमा सना शेख आज अपना जन्मदिन मना रही हैं। फातिमा सना शेख को उनके जन्मदिन पर फैंस और सेलेब्स खूब प्यार और शुभकामनाएं दे रहे हैं। आमिर खान की ऑनस्क्रीन बेटी फातिमा सना शेख ने मनोरंजन जगत में अपनी अलग पहचान बनाई है, लेकिन यह सफर उनके लिए काफी मुश्किलों भरा रहा। आज फातिमा सना शेख के जन्मदिन पर आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें। अपने फैंस के दिलों में बसने वाली फातिमा सना शेख को बचपन में ही एक बुरे हादसे का सामना करना पड़ा है। वह 3 साल की छोटी सी उम्र में यौन उत्पीड़न का शिकार हो चुकी हैं। एक्ट्रेस ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था, जब मैं पांच साल की थी तो मेरे साथ छेड़छाड़ हुई थी...नहीं! मैं तीन साल का था। तो आप समझ सकते हैं कि सेक्सिज्म कितना गहरा है. यह एक ऐसी लड़ाई है जो हम हर दिन लड़ते हैं। मुझे उम्मीद है कि हमारा भविष्य बेहतर होगा।

इतना ही नहीं फातिमा सना शेख को अपने करियर की शुरुआत में कास्टिंग काउच का भी सामना करना पड़ा था। उन्होंने एक इंटरव्यू में इंडस्ट्री का काला सच उजागर किया था। एक्ट्रेस ने कहा था- मैंने भी कास्टिंग काउच का सामना किया है. मैं ऐसे लोगों से मिला जिन्होंने मुझसे कहा कि आपको केवल सेक्स के जरिए ही काम मिल सकता है। इस वजह से मुझे कई बार काम से हाथ धोना पड़ा है।' मेरी जगह किसी और को ले लिया गया. लेकिन मुझे लगता है कि इस इंडस्ट्री के बाहर भी कई लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है और लिंगभेद हर इंडस्ट्री में मौजूद है।

 

 

फातिमा सना शेख को कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ा है। एक्ट्रेस ने अपना दर्द बयां करते हुए कहा था कि उन्हें कई बार कहा गया कि वह हीरोइन नहीं बन सकतीं. एक्ट्रेस ने कहा था- मुझसे कई बार कहा गया है कि तुम हीरोइन नहीं बन पाओगी. अगर आप दीपिका या ऐश्वर्या जैसी नहीं दिखेंगी तो हीरोइन कैसे बनेंगी? इंडस्ट्री में ऐसे कई लोग हैं, जो आपको डि-मोटिवेट करते हैं। लोगों ने खूबसूरती के मानक बना रखे हैं कि हीरोइन बनने के लिए कैसा दिखना चाहिए। लेकिन अब मेरे जैसे लोगों को भी मौके मिलने लगे हैं.' मेरे जैसी लड़कियों के लिए भी फिल्में बनने लगी हैं, जो सुपर मॉडल नहीं बल्कि सामान्य दिखती हैं।


फातिमा सना शेख को बतौर एक्ट्रेस पहचान 2016 में आई फिल्म दंगल से मिली। इस फिल्म में वह आमिर खान की बेटी गीता फोगाट के किरदार में नजर आई थीं. लेकिन दंगल फातिमा सना शेख की पहली फिल्म नहीं थी। इससे पहले उन्होंने 1997 में आई फिल्म 'चाची 420' में चाइल्ड एक्ट्रेस के तौर पर काम किया था। वह 'वन टू का फोर' में भी नजर आई थीं। उन्होंने कुछ टीवी शोज में भी काम किया, लेकिन फिर उन्होंने फिल्मों से दूरी बना ली। सफलता न मिलने के बाद वह एक्टिंग छोड़ना चाहती थीं। लेकिन उन्हें खास पहचान फिल्म दंगल से मिली।






अन्य सम्बंधित खबरें