news-details

विराट कोहली ने रचा इतिहास, बने ODI के बेस्ट क्रिकेटर

नई दिल्ली। भारत के स्टार बल्लेबाज और सबके दिलों में राज करने वाले विराट कोहली ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है। क्रिकेटर विराट कोहली को साल 2023 में शानदार प्रदर्शन के लिए ICC मेंस ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। कोहली चौथी बार इस अवॉर्ड को जीतने में कामयाब रहे हैं। इससे पहले उन्हें 2012, 2017 और 2018 में ICC वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवार्ड मिल चुका है। Virat Kohli ICC Men's ODI Cricketer of the Year

कोहली ने इन्हें छोड़ा पीछे

पिछले साल वर्ल्ड कप में जबरदस्त बैटिंग से रिकॉर्ड बनाने वाले कोहली ने इस रेस में टीम इंडिया के ही अपने साथी मोहम्मद शमी और शुभमन गिल को हराकर खिताब जीता है। कोहली ने रिकॉर्ड चौथी बार ये सम्मान अपने नाम किया है और ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं। कोहली ने वनडे विश्व कप 2023 में जोरदार बल्लेबाजी की थी, जिसके चलते भारतीय टीम उपविजेता रही थी। वह चौथी बार इस पुरस्कार को जीतने में सफल हुए हैं।


विराट कोहली के लिए शानदार गया था साल 2023

विराट कोहली के लिए साल 2023 काफी शानदार गया था। भारत में खेले गए आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के दौरान उन्होंने कई धमाकेदार पारियां खेलीं। इतना ही नहीं विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर का 49 वनडे शतकों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। उन्होंने वनडे में अब 50 सेंचुरी पूरी कर ली हैं। कोहली ने इस साल विश्व कप में 765 रन बनाए, जो किसी भी वनडे विश्व कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा हैं। कोहली ने इस साल कुल 1377 रन बनाए। वे अब दुनिया के ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने 8वीं बार वनडे के एक साल में एक हजार से ज्यादा रन बनाए हैं।

रिकॉर्ड 10वां अवॉर्ड

विराट ने रिकॉर्ड चौथी बार ODI के बेस्ट क्रिकेटर का अवॉर्ड जीता है जो सबसे ज्यादा है। इससे पहले 2012 और 2018 में कोहली ने ये अवॉर्ड जीता था, जबकि 2020 में उन्हें ‘ODI क्रिकेटर ऑफ द डिकेड’ चुना गया था। कुल मिलाकर कोहली का ये 10वां ICC अवॉर्ड है और इस मामले में कोई उनके आस-पास भी नहीं है। कोहली भले ही फिलहाल निजी कारणों से टीम इंडिया से बाहर हैं लेकिन फैंस को उम्मीद होगी कि वो जल्द ही मैदान में वापसी करें और फिर ऐसे ही रन बरसाएं।






अन्य सम्बंधित खबरें