news-details

चिकन लवर्स हो जाएं सावधान : बर्ड फ्लू को लेकर एक्सपर्ट्स ने जताई चिंता, कहा-'कोरोना से 100 गुना खतरनाक'

नई दिल्ली। मेडिकल एक्सपर्ट्स ने बर्ड फ्लू महामारी  को लेकर चिंता जताई है और चेतावनी दी है कि यह ‘कोविड से 100 गुना ज्यादा खराब’ हो सकती है। इतना ही नहीं यह एक्सपर्ट्स ने कहा कि महामारी संभावित रूप से संक्रमित लोगों में से आधे लोगों की मौत का कारण बन सकती है। यूके स्थित अखबार डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने आशंका जाहिर की है कि यह वायरस एक गंभीर सीमा के करीब पहुंच सकता है जो एक वैश्विक महामारी को जन्म दे सकता है। बता दें कि, हाल ही में रिसर्चर ने बर्ड फ्लू के H5N1 से जुड़ी चिंताओं पर चर्चा करते हुए चिंता जताई थी।

रिसर्च को लेकर प्रेस ब्रीफिंग के दौरान, पिट्सबर्ग में एक प्रमुख बर्ड फ्लू रिसर्चर डॉ. सुरेश कुचिपुड़ी ने चेतावनी दी कि H5N1 में महामारी पैदा करने की क्षमता है, क्योंकि यह मनुष्यों सहित कई स्तनधारियों को संक्रमित करने की क्षमता रखता है।”


कोविड-19 से ज्यादा घातक साबित होगा? उन्होंने कहा, ‘हम एक ऐसे वायरस के बारे में बात कर रहे हैं जो दुनिया में पहले से मौजूद है और कई स्तनधारियों को संक्रमित कर रहा है और लगातार इवोल्व हो रहा है। यह वास्तव में सही समय है कि हम तैयार हों जाएं।”

कनाडा स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी बायोनियाग्रा के फाउंडर जॉन फुल्टन ने इन चिंताओं को दोहराया। उन्होंने H5N1 महामारी की गंभीरता पर जोर दिया और यह भी कहा कि यह कोविड -19 से कहीं अधिक घातक हो सकता है। फुल्टन ने कहा, “ऐसा प्रतीत होता है कि यह कोविड से 100 गुना अधिक ख़राब है, या यह तब हो सकता है जब यह म्यूटेट हो और अपनी उच्च मृत्यु दर को बनाए रखे।”






अन्य सम्बंधित खबरें