news-details

Weather Update : पसीने से तरबतर हुए लोग...गर्मी से मची हाहाकार

Weather Update : मई का महीना शुरु होते ही देश में गर्मी ने विकराल रुप धारण कर लिया है. दिल्ली एनसीआर के साथ ही बिहार में भी गर्मी अपने चरम सीमा पर है और ते ज गर्म हवाओं के कारण लोगों को घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो रहा है.

दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी पड़ने लगी है, जबकि बिहार में चिलचिलाती गर्मी और लू से लोगों को हल्की राहत मिली है. बिहार के कई जिलों में मंगलवार को बारिश और आंधी आई, जिससे मौसम सुहाना हो गया. बिहार की राजधानी पटना, मुजफ्फरपुर, वैशाली, हाजीपुर, सीतामढ़ी, गया, नवादा, किशनगंज, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज और सीवान समेत कई जिलों में मंगलवार को तेज हवा के साथ बारिश हुई. पूर्वी यूपी के भी कई हिस्सों में लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल रही है. हालांकि, दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद समेत एनसीआर के मौसम की बात की जाए तो न केवल गर्मी बढ़ी है, बल्कि गर्म हवा भी चलने लगी है.


मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर को आज यानी 8 मई को भी चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. दिल्ली और आसपास के इलाकों में मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें तो आज भी आसमान से आग की बारिश होगी और पारा 42 पार जाने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि अभी 10 मई तक दिल्लीवालों को चिलचिलाती गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी, हालांकि 11-12 मई को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है.

वहीं, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चल रही है, जिसकी वजह से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. दिन के वक्त लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. हवा भी गर्म चल रही है और पारा 41 पार हो गया है. उत्तर प्रदेश में दोपहर के वक्त पसीने छुड़ाने वाली गर्मी रहती है तो रात के वक्त बढ़ते तापमान ने लोगों को बैचेन कर रखा है. हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की संभावना है. उत्तर प्रदेश में बुधवार यानी 8 मई से लेकर 11 मई तक बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में लगभग 40 किमी. प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश होने सकती है.

आज कहां-कैसा रहेगा मौसम
मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आज यानी 8 मई को बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इतना ही नहीं, गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की भी संभावना है. साथ ही पूर्वोत्तर भारत, कर्नाटक और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में बारिश की गतिविधियां धीरे-धीरे तेज़ हो जाएंगी. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश हो सकती है. गुजरात, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है.

मौसम विभाग की मानें तो पिछले 24 घंटों के दौरान बिहार, बंगाल में हल्की बारिश हुई है. साथ ही, छत्तीसगढ़, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश हुई. तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति बनी रही.






अन्य सम्बंधित खबरें