news-details

बसना शराब दुकान में ओवररेट शराब बेचकर लाखों की चोरी !

बसना के गढ़पटनी मार्ग में स्थित सरकार द्वारा संचालित शराब दुकान में इन दिनों शराब MRP में बेचने की बजाय ख़ुद का स्टीकर लगाकर बेचने लगा है. इस स्टीकर को लगाकर बेचने की इजाज़त उसे कहाँ से मिली है इस बात की जानकारी किसी को भी नहीं है.

मगर नियमानुसार किसी भी वस्तु की MRP से अधिक पैसे लेना क़ानूनी अपराध है जबकि आपको MRP से काम दाम देकर मोल-भाव करने का भी हक़ होता है. अगर कोई आपसे MRP से अधिक पैसे लेता है तो उसके ख़िलाफ़ आप शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

मगर बसना में संचालित शराब दुकान पर ऐसा कुछ नहीं है यहाँ के शराब दुकान पर MRP के अलावा एक “रिटेल सेलिंग प्राइस” का भी स्टीकर लगाकर बेचा जा रहा है जो की MRP मूल्य से लगभग 10 प्रतिशत अधिक है.

बीते दिनों इसी शराब दुकान में चोरी की रिपोर्ट भी दर्ज कराई गई है जिसमे 2 दिनों का कलेक्शन लगभग 10 लाख रुपये बताया गया है. मतलब कि औसतन हर महीने लगभग 50 लाख से 1.5 करोड़ रुपये तक शराब यहाँ बेचा जाता होगा. अगर इस रकम का 10 प्रतिशत निकाला जाए तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्लेसमेंट कंपनिया आम लोगों की जेब से कितनों की चोरी कर रही है.

वही बागबाहरा के कांग्रेस नेता ने बसना में हुए चोरी को प्लेसमेंट कंपनी की मिली भगत बताई है. इसके अवला उन्होंने कल जिले में प्रभारी कलेक्टर से मिलकर एक विडियो सौंपा है जिसमे खुले आम ओवररेट पर शराब बेची जा रही थी. वहीं यह स्थिति जिले में स्थित शराब दुकान पर भी बताई जा रही है. अगर जिले में ऐसा हाल है तो गाँव में जो शराब दुकान बनाई गई है वहां का हाल समझा जा सकता है.

इसके अलावा ये लोग एक व्यक्ति को तय सीमा से भी अधिक शराब बेच देते है जिससे क्षेत्र में अवैध शराब का धंधा फल फूल रहा है. अंदेशा है कि इस अवैध शराब बेचे जाने के पीछे भी इनका हाथ हो सकता है. क्योंकि कई बार मदिरालय में मिलने वाली शराब वहां नहीं होने के कारण दुगुने कीमत पर अवैध रूप से लोग इधर-उधर कर जुगाड़ लेते है.

इस मामले में जिला आबकारी अधिकारी से संपर्क करने पर फ़ोन नहीं उठाया गया. मगर इसकी जानकारी उन्हें सोशल मिडिया के माध्यम से भेजी गई जिस पर उन्होंने जवाब भेजते हुए कहा कि प्रभारी अधिकारी को जाँच के लिए निर्देशित किया गया है, कोई भी दोषी पाया जाता है तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. 




अन्य सम्बंधित खबरें