news-details

राशनकार्ड नवनीकरण में अवैध उगाही, आज है नवनीकरण की अंतिम तिथि.

सरायपाली से लगभग 30 किलोमीटर की दुरी पर देवदरहा मार्ग के वनांचल क्षेत्र में स्थित जंगलबेड़ा पंचायत में अवैध रूप से रुपये लेने का मामला सामने आया है. प्रशासनिक दृष्टिकोण से दुर होने के कारण यहाँ शासन के छवि को धूमिल कर अवैध रूप से राशनकार्ड नवनीकरण के नाम पर प्रत्येक व्यक्ति से 20 रुपये जैसी राशि अवैध रूप से ली जा रही है.  

इस बात की जानकारी cgsandesh.com को जंगल बेड़ा के निवासी प्रदीप कुमार भोई द्वारा दी गई है. प्रदीप ने बताया कि वह जंगल बेड़ा का है मगर काम के आभाव में उसे गाँव छोड़कर तमिलनाडु जैसे प्रदेशों में रहकर अपना घर परिवार का खर्चा चलाना पड़ता है.

प्रदीप ने बताया कि जब उसके परिवार के दो सदस्य राशनकार्ड नवनीकरण के लिए गए तो उनसे पंचायत की सचिव बबिता प्रधान द्वारा 40 रुपये ले लिए गए. जबकि गाँव के प्रत्येक व्यक्ति से नाम जुड़वाने के लिए 20 रुपये की राशि ली जा रही है. जबकि राशनकार्ड के नवनिकरण में एक रु का भी शुक्ल नही है. राशनकार्ड नावनिकरण का कार्य निःशुल्क में किया जाना है.

आज 29 जुलाई है और आज छत्तीसगढ़ में राशनकार्ड के नवनीकरण को लेकर अंतिम तिथि है. जो अब तक राशनकार्ड के नवनीकरण को लेकर अपनी प्रक्रिया पूरी नहीं कर पायें है वो राशनकार्ड नवनीकरण का कार्य आज अपने पंचायत में जाकर कर सकते है.

राशनकार्ड को लेकर अवैध रूप से राशि लेने की बात अब तक जिले में सामने नहीं आई थी. जबकि प्रदेश में ऐसे कई मामले आये है जहाँ 350 रुपये नवनीकरण के नाम पर लेने की बात सामने आई है. और पुलिस में प्रथमिकी भी दर्ज की गई है. हो सकता है इस ख़बर के बाद जिले से कई और मामले निकलकर सामने आये.




अन्य सम्बंधित खबरें