news-details

मौसम ने बदली करवट, मरीजों की संख्या में हुई बढ़ोत्तरी, स्वास्थ्य केन्द्रों में पहुँच रहे हैं सैकड़ों मरीज

सरायपाली. विगत कुछ दिनों की बदली, बारिश के साथ मौसम के करवट बदलते ही मौसमी बीमारियों ने भी पैर पसार लिए हैं. सरायपाली सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में लगभग 150 से अधिक मरीज पेचिस, सर्दी, खाँसी, बुखार आदि समस्याओं को लेकर इन दिनों पहुँच रहे हैं. मौसम बदलने के बाद पूर्व की अपेक्षा प्रतिदिन 30 से 40 मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है. विगत सप्ताह भर पूर्व से हो रही बारिश, धूप, बदली के कारण लोगों के स्वास्थ्य में काफी गिरावट आई है.

ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोग अकुशल चिकित्सकों के साथ ही स्वास्थ्य केन्द्रों की ओर दौड़ लगा रहे हैं. सरायपाली सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ब्लड एवं यूरिन जाँच करवाते हुए कई मरीजों को देखा जा रहा है. साथ ही मौसमी बीमारियों की चपेट से भी काफी लोग पीड़ित हैं, जो इलाज के लिए सुबह से पहुँच रहे हैं. मरीजों की संख्या कुछ डॉक्टरों के पास तो इतनी अधिक बढ़ रही है कि वे समय रहते उनका इलाज भी नहीं कर पा रहे हैं और उन्हें अगले दिन आने की भी सलाह दे रहे हैं.

इसके अलावा आयुष्मान कार्ड से इलाज करवाने वाले भी परिसर में ही स्थित स्मार्ट कार्ड से आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया को पूरा करवाने के लिए कतार में देखे जा सकते हैं. आयुष्मान कार्ड सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बीमारी से पीड़ित लोगों का ही बनाया जा रहा है. उनके परिवार के किसी अन्य सदस्य का आयुष्मान कार्ड नहीं बन रहा है. जो पीड़ित हैं और जिनके मुखिया के नाम से स्मार्ट कार्ड है और पीड़ित व्यक्ति का नाम स्मार्ट कार्ड में उल्लेख नहीं हैै तो मुखिया का आयुष्मान कार्ड बनाकर पीड़ित मरीज का नाम जोड़ा जा रहा है. पूरे परिसर में इन दिनों विभिन्न मौसमी बीमारियों से संबंधित मरीजों को देखा जा सकता है. मरीज इतने अधिक मात्रा में अस्पताल पहुँच रहे हैं कि उनके लिए अस्पताल परिसर में बैठक व्यवस्था भी कम पड़ रही है.


मरीजों को परहेज करने की दी जा रही है सलाह - बीएमओ

इस संबंध में खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ व्ही व्ही कोसरिया से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि वायरल फीवर, सर्दी, खाँसी एवं बुखार के मरीज इन दिनों अधिक पहुँच रहे हैं. मरीजों को बासी भोजन न क रने, साफ पानी पीने, हल्का गुनगुने पानी पीने के अलावा खाने, पीने की चीजों को ढँक कर रखने, मसालेदार भोजन कम करने एवं हल्का भोजन करने की सलाह दी जा रही है.




अन्य सम्बंधित खबरें