news-details

समर्थन मूल्य पर धान और मक्का खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन 16 अगस्त से 31 अक्टूबर तक, जिले के धान खरीदी केन्द्रों में किसानों के लिए होगी सुविधाओं में बढ़ोत्तरी

महासमुंद, 08 अगस्त 2019/ राज्य शासन द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 में समर्थन मूल्य पर धान और मक्का खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन 16 अगस्त से 31 अक्टूबर 2019 तक सहकारी समितियों में किया जाएगा। इस संबंध में कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन के मार्गदर्शन में आज जिला मुख्यालय स्थित शंकराचार्य भवन में खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग, राजस्व, सहकारिता विभाग, सहकारी बैंकों के नोडल अधिकारी, सहायक पंजीयक, मार्कफेड, सहकारी समितियों के अध्यक्ष एवं प्रबंधकों की कार्यशाला आयोजित की गई थी। इस अवसर पर सरायपाली एसडीएम श्री विनय कुमार लंगेह, पिथौरा के श्री बी.एस. मरकाम, महासमुंद के श्री सुनील कुमार चन्द्रवंशी, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक महासमुन्द के नोडल अधिकारी डी.एल. नायक, जिला विपणन अधिकारी श्री सुनील राजपूत विशेष रूप उपस्थित थे।
 
कार्यशाला में कलेक्टर श्री जैन ने संबोधित करते हुए कहा कि समिति स्तर पर प्रत्येक चरण में धान खरीदी के दौरान एवं कृषको के पंजीयन में सावधानी के साथ पारदर्शिता रखते हुए कार्य करें। उन्होंने विशेष तौर पर धान खरीदी के दौरान हमाल संघ से प्रत्येक समिति को लिखित अनुबंध करते हुए काम लिए जाने को कहा। धान खरीदी के दौरान एफ.ए.क्यू. क्वालिटी के सैम्पल प्रदर्शन करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने मुख्य रुप से खरीदी के उपरांत परिवहन संबंधी समस्याओं निराकरण के लिए पूर्व से ही समिति स्तर पर कार्य योजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए, साथ ही समिति स्तर पर उपार्जन केन्द्र प्रभारियों को सावधानी रखते हुए अच्छी किस्म की धान खरीदी करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर जिला खाद्य अधिकारी श्री अजय कुमार यादव ने बताया कि कृषक अपना पंजीयन का कार्य निर्धारित समय-सीमा में 16 अगस्त से 31 अक्टूबर 2019 तक समितियों पर अनिवार्य रुप से कराए, जिससे कि किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो। डाटा बेस में उपलब्ध कराएं गए कृषक पंजीयन सॉफ्टवेयर का इंस्टॉलेशन का कार्य समिति स्तर पर अनिवार्य रूप से करने को कहा गया है। धान खरीदी की के सभी कार्यो में पारदर्शिता रखने बनाए रखने को कहा गया है। कार्यशाला में अधिकारी-कर्मचारी को पावर पाईन्ट प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रोग्रामर वैभव अग्रवाल द्वारा सॉफ्टवेयर संचालन के तकनीकी पहलुआंे पर विस्तारपूर्वक तकनीकी जानकारी दी गई। बैठक में जिले के समस्त तहसीलदार, नायब तहसीलदार, खाद्य निरीक्षक सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित थे।




अन्य सम्बंधित खबरें