news-details

विश्व आदिवासी दिवस : मुख्यमंत्री ने किया प्रतिभावान विद्यार्थियों को सम्मानित, 51 छात्र-छात्राओं को मिला मुख्यमंत्री के हाथों लैपटॉप

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज विश्व आदिवासी दिवस पर राजधानी रायपुर के इंडोर स्टेडियम में आयोजित समारोह में आदिवासी समाज के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का सम्मान किया। उन्होंने देश के विभिन्न आईआईटी, एनआईटी मेडिकल कॉलेज में अध्ययनरत 51 छात्रों को लैपटॉप प्रदान किया। श्री बघेल ने समारोह में युवा कैरियर निर्माण योजनांतर्गत विभिन्न शासकीय सेवाओं में चयनित 10 प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया। इस मौके पर गरियाबंद, कांकेर, जशपुर के सांस्कृतिक दलों ने मनमोहक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में आदिवासी समाज के लोगों को अपनी सभ्यता-संस्कृति के संरक्षण के लिए संकल्प भी लिया। मुख्यमंत्री जब विद्यार्थियों को लैपटॉप और प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित कर रहे थे तभी एक छात्रा ने उनके साथ सेल्फी लेने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने छात्रा के हाथ से मोबाइल लेकर उनके साथ सेल्फी लेकर उत्साहवर्धन किया।
   
मुख्यमंत्री ने समारोह में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के राष्ट्रीय स्तर स्वर्ण, कास्य पदक 7 विजेता-प्रतिभागियों को सम्मानित किया। खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। इसी प्रकार विभागीय योजनाओं से मेरिट में स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों, पी.एच.डी. के शोध विद्यार्थी, आदर्श अधीक्षक तथा अंत्यावसायी विभाग की योजनाओं में हितग्राहियों को सामग्री का वितरण किया गया। कार्यक्रम में आदिवासी विकास विभाग द्वारा विश्वविद्यालयों एवं संस्थाओं के प्रतिभागी छात्रों को सम्मानित कर पुरस्कृत किया गया।

समारोह की अध्यक्षता आदिम जाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने की। इस अवसर पर नगरीय विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा, खाद्य मंत्री श्री अमरजीत भगत, विधायक श्री मोहन मरकाम और श्री शिशुपाल सोरी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।