news-details

अपने कार्यकाल के दौरान 50 वर्ष पुराने पुल मांग को पूर्ण कराने पर हुआ रूपकुमारी चौधरी का आत्मीयता से स्वागत.

बसना विधानसभा के पिथौरा ब्लाक के मोहगांव से पथरला के बीच नाले में पुल निर्माण की लम्बे समय से की जा रही मांग पर ध्यान नहीं देने से विद्यार्थियों के साथ-साथ ग्रामीणों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. इन नाले में बरसात का दिन आते ही मार्ग में आवाजाही बन्द हो जाती थी. विधार्थी कई दिनों तक पानी ज्यादा फिट तक बहने के कारण स्कूलों में उपस्तिथि तक दर्ज नही करा पाते थे.

बीते 50 सालो में हजारों विधार्थियो को पुल के कमी के चलते शिक्षा में बाधा आई होगी इस नाले में पुलिया की कमी के वजह से गंभीर मरीजो की जान आफत में आ जाती थी. 108, 102 जैसे वाहनों का नदी को पार करना नामुनकिन होता था और फिर ग्रामीणों द्वारा खाट में उठाकर गांव से बाहर नदी को पार कर मरीज को वाहन तक पहुँचाया जाता था.

कल्पना कीजिए की रात को अचानक एमरजेंसी आ जाए और महज एक पुल की कमी से एमरजेंसी जैसे सुविधा आपके पास नही पहुँच सकती. लेकिन इस पुल के वजह से सैकड़ो परिवारों को औऱ हजारो विधार्थियो को कपड़ा उतार कर पुल पार करना और मरीजो को खाट में उठाकर नदी पार करवाना ही जिंदगी बन कर रह गया था.

वर्षों से ग्रामीणों की यह मांग केवल एक सपना सा रह गया था. गांव के एक व्यक्ति को लकवाग्रस्त होने पर नालें में पानी भरा हाने के कारण उसे खाट पर लिटा कर चार लागों ने कंधे में डाल कर नाला पार करवाना पड़ा सारे सरकारी विकास इन ग्रामीणों के सामने खोखले होने लगे थे. मोहगांव के लोगों 50-60वर्षों से नाले पर पुल निमार्ण की मागं कर रहे हैं थे मगर इनकी मांग लगातार अनदेखी होती चली गई.

इसके बाद 2015-16 में तत्कालीन विधायक रूपकुमारी चौधरी ने बजट में प्राथमिकता से इस पुल की स्वीकृति दिलवाई और करीब 2.5 करोड़ रुपये की लागत राशि से इस पुल का निर्माण अपने कार्यकाल में करवाकर गाँव वालों को परेशानियों से निजाद दिलाया.


जिसके बाद 10 अगस्त 2019 को बसना विधानसभा अंतर्गत ग्राम मोहगांव में ग्रामीणों द्वारा आयोजित स्वागत कार्यक्रम में बसना विधानसभा की पूर्व विधायक रूपकुमारी चौधरी पहुंची तो उनके कार्यकाल के दौरान ग्रामीणों के वर्षों पुराने पुल की मांग को स्वीकृत कराते हुए पूर्ण कराने पर आत्मीयता से उनका स्वागत किया गया.

उनका स्वागत भव्य तरीके से फूल हार पहना कर गाने बाजे से साथ गाँव में भ्रमण करके किया गया. पुल की मांग पूरी होने पर पूरा का पूरा गाँव रूपकुमारी चौधरी को धन्यवाद ज्ञापन करने एकत्रित हुआ था. जहाँ रूपकुमारी चौधरी ने ग्रामीणों को संबोधित भी किया.

ग्रामीणों के द्वारा आयोजित किये गए इस कार्यक्रम में रूपकुमारी चौधरी के अलावा ओमप्रकाश चौधरी, रमेश अग्रवाल, इमामुद्दीन शेख, पिरदा मंडल के युवा मोर्चा अध्यक्ष मौजूद थे.