news-details

डाटा एंट्री के समय हुई गलती, जिले के किसानों को नहीं मिल रहा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तीसरी क़िस्त पाना अब महासमुंद के किसानों के लिए  मुश्किल हो गया है. जिसका कारण अंग्रेजी के एक अक्षर ओ (O) बताया जा रहा है.

जानकारी के अनुसार बैंक के आईएफएससी कोड BR01 की जगह BRO1 एंट्री कर दिया गया है. जिसकी वहज से किसानो को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है.    

इस किसानों को तीन किश्तों में छह हज़ार रुपये दिये जाने का प्रावधान है. जिसके लिए ज़िले के 86 हज़ार 621 से अधिक किसानों ने इस योजना का लाभ लेने के लिए अपना पंजीयन करवाया है लेकिन इस योजना की तीसरी किश्त केवल साढ़े 4 हजार किसानों को ही मिल पाई है.

इस योजना की राशि नहीं मिलने से किसान हुए परेशान किसानों का कहना है कि सरकार द्वारा केवल झूठे वादे कर किसानों के साथ मजाक किया जाता है. डाटा एंट्री के समय हुई इस ग़लती को सुधारने की बात को लेकर कोई ध्यान नहीं दे रहा है जिससे योजना का लाभ पाने वाले किसान परेशान हैं.

यह समस्या केवल महासमुंद जिले में नहीं है, बल्कि राज्यभर के किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. राज्य में इस योजना के तहत कुल 14 लाख 86 हजार 184 किसान पंजीकृत है. जिनमे से 14 लाख 61 हजार 990 किसानों को पहली और 13 लाख 4 हजार 617 किसानों को दूसरी क़िस्त मिल चुकी है जबकि इनमे से केवल 1 लाख 11 हजार 840 किसानों को तीसरी क़िस्त मिल पाई है.  




अन्य सम्बंधित खबरें