news-details

राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक सिन्हा ने बाँटे अपने अनुभव

सरायपाली. शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला सिरबोड़ा में विगत दिनों सत्र 2017 के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित बालोद जिला से सहायक शिक्षक ईश्वरी कुमार सिन्हा का आगमन हुआ. उन्होंने विद्यालय में शैक्षणिक भ्रमण हेतु अपना समय व्यतीत किया और शिक्षकों के साथ अपने अनुभव बाँटे.

कार्यक्रम के शुरूआत में माध्यमिक शाला के प्रधान पाठक हीरालाल साहू द्वारा श्री सिन्हा का स्वागत सम्मान किया गया. कार्यक्रम का संचालन करते हुए प्राथमिक विद्यालय के प्रधानपाठक धर्मेंद्रनाथ राणा ने श्री सिन्हा के विद्यालय की उपलब्धियों से सभी को अवगत कराया.

सभा में उपस्थित समस्त छात्र-छात्राओं शिक्षकों के साथ ईश्वरी कुमार सिन्हा ने विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों जैसे स्वतंत्र मौखिक अभिव्यक्ति, कविता, गायन की आवश्यकता पर अपनी जानकारी दी और सभी बच्चों को इस परिचर्चा में शामिल किया. उन्होंने आज के तकनीकी आवश्यकता और भविष्य में प्रोफेशनल स्किल डेवलपमेंट को ध्यान में रखते हुए विद्यालय के सभी बच्चों और शिक्षकों को कंप्यूटर की महती आवश्यकता पर जानकारी दी. साथ ही बच्चों के पठन स्तर की बेहतरी के लिए विभिन्न शैक्षणिक अक्षर, शब्द कार्ड, अक्षर ग्रीड, चित्र शब्द कहानी, कार्ड भेंट के रूप में विद्यालय को प्रदान किया.

श्री सिन्हा ने बच्चों के साथ- साथ विद्यालय के शिक्षकों से आह्वान किया कि वे बच्चों के भीतर छुपी हुई प्रतिभाओं को ज्यादा से ज्यादा सामने लाने के लिए नए अवसर प्रदान करें और केवल पुस्तकीय ज्ञान एवं संकुचित पाठ्यक्रम तक ही इन्हें आंकने की कोशिश ना करें.

बाल सभा के संक्षिप्त परिचर्चा की गतिविधियों से प्रेरित होकर विद्यालय के शिक्षक खिरोद्र चैधरी ने विद्यालय में कम्प्यूटर प्रदान करने की घोषणा की. अंत में प्रधानपाठक श्री राणा ने आभार प्रकट किया. इस अवसर पर शिक्षक परिवार में से दिनेश कुमार कश्यप, शिक्षिका श्रीमती अनीता साहू तथा विद्यालय के कर्मचारी जयदेव बुड़ेक एवं महेंद्र नायक भी सहभागी बने.




अन्य सम्बंधित खबरें