news-details

छत्तीसगढ़ पुलिस के ‘ऑपरेशन मुस्कान‘ से लौटी माँ-बाप के चेहरों पर मुस्कान

पुलिस की तत्परता एवं संवेदनशीलता से डेढ़ हजार से अधिक बच्चे बरामद

रायपुर, 16 अक्टूबर 2019

पुलिस महानिदेशक श्री डी.एम. अवस्थी के निर्देशन में राज्य के गुम बच्चों की बरामदगी पर जोर देते हुए छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा इस वर्ष विशेष अभियान ऑपरेशन मुस्कान चलाया गया। पुलिस मुख्यालय द्वारा इस अभियान को गंभीरता से लेने हेतु सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए गए थे। यह अभियान राज्य के भीतर एवं अन्य प्रदेशों में पुलिस की विशेष टीम गठित कर संचालित किया गया है, अभियान के दौरान छत्तीसगढ़ पुलिस के अधिकारियों द्वारा दृढ़तापूर्वक अपनी व्यावसायिक दक्षता का परिचय देते हुए राज्य में अब तक एक हजार 522 लापता बच्चें जिनमें 298 बालक एवं एक हजार 224 बालिकाएं शामिल हैं, इन्हें ढूंढ कर वापस लाया गया है और इन सभी बच्चों को पुलिस द्वारा उनके अभिभावकों के सुपुर्द किया गया। 

इस तरह बच्चों एवं उनके माता-पिता के चेहरों पर मुस्कान वापस लौटाने में छत्तीसगढ़ पुलिस को महत्वपूर्ण कामयाबी मिली है। इस विशेष अभियान में राज्य से बाहर गई पुलिस टीम द्वारा मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओडीसा, उत्तरप्रदेश एवं झारखंड आदि राज्यों से बच्चे बरामद किए गए हैं। प्रकरणों की जांच में यह तथ्य प्रकाश में आया है कि बरामद बच्चों में से कुछ बच्चे मानव तस्करी से पीडि़त पाए गए जो बालश्रम व बाल भिक्षावृत्ति के शिकार हुए थे।

पुलिस महानिदेशक श्री अवस्थी ने ऑपरेशन मुस्कान की सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए पुलिसिंग कार्य के साथ-साथ इसे सामाजिक जिम्मेदारी भी बताया तथा इसके लिए सभी पुलिस अधीक्षकों को इसी प्रकार सतत् प्रयास निरंतर जारी रखने का निर्देश दिया है।




अन्य सम्बंधित खबरें