news-details

समय सीमा की बैठक संपन्न, जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों के 23 धान उपार्जन केन्द्रों पर विशेष नजर

महासमुन्द 11 नवम्बर 2019/कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन की अध्यक्षता में आज यहां कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्री जैन ने शासन द्वारा संचालित हितग्राही मूलक एवं विकासमूलक योजनाओं के साथ जनकल्याणकारी योजनाओं की गहन समीक्षा की तथा उसमें आवश्यक प्रगति लाने दिशा निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी हेतु जिले में किसानों का पंजीयन किया गया है। उन्होंनें कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों से कहीं से भी अवैध धान विक्रय हेतु नहीं आना चाहिए, इसके लिए सभी अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार एवं मंडी सचिव विशेष रूप से सजग एवं सतर्क रहने के साथ - साथ सतत निगरानी करेंगें।

बताया गया कि जिले में शासन के निर्देशानुसार 01 दिसम्बर 2019 से 15 फरवरी 2020 के मध्य समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की जायेगी। जिले में धान का किसी भी तरह से अवैध परिवहन एवं विक्रय नहीं होने पाये इसके लिये 17 चौकियों स्थापित की गई हैं जिसके जरिये निगरानी की जायेगी। इसके अलावा जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों के 23 धान उपार्जन केन्द्रों पर भी विशेष नजर रखा जायेगा। इसके लिये निगरानी दलों का गठन किया गया है।

बैठक में कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2019-20 के तहत तैयारियों की गई है। इसके तहत मतदान सामाग्री वितरण, वापसी, मतगणना स्थल, स्ट्रॉंग रूम आदि का चयन कर लिया गया है। इसके लिये रूट चार्ट तैयार करने के साथ रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, सेक्टर अधिकारियों की नियुक्ति भी कर ली गई है। बैठक में उन्होंनें कहा कि अनुविभागीय अधिकारीगण अभी से सभी मतदान केन्द्रों में व्यवस्था के लियें ड्यूटी लगायें। बैठक में बताया गया कि पंचायत निर्वाचन हेतु विभिन्न पदों पर आरक्षण की प्रक्रिया के लिये प्रशिक्षण की व्यवस्था की गयी है। इसके तहत आगामी 14 नवम्बर 2019 को जिला पंचायत के सभा कक्ष में दो पालियों में प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रथम पाली में दोपहर 12:00 बजे से अपरान्ह 2:00 बजे तक महासमुंद, बागबाहरा, एवं पिथौरा के कर्मचारियों का प्रशिक्षण होगा, वहीं अपरान्ह 3:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक बसना एवं सरायपाली के लिये प्रशिक्षण दिया जायेगा।

बैठक में कलेक्टर श्री जैन ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत प्राप्त आवेदनों के निराकरण, सीएम जनचौपाल, पीएम पोर्टल, पीजीएन पोर्टल, आयोगों को प्राप्त आवेदनों एवं कलेक्टर जनचौपाल के तहत प्राप्त  आवेदनों की समीक्षा की और उन्हें समय पर निराकरण करने के लिये कहा। बैठक में राजस्व, स्वास्थ्य, शिक्षा, विद्युत सहित अन्य विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और उनमें प्रगति लाने के निर्देश दिये। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री आलोक पाण्डेय, अनुविभागीय अधिकारीगण सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।





अन्य सम्बंधित खबरें