news-details

चौथे दिन स्कूल तो खुला लेकिन पालकों ने बच्चों को नहीं भेजा पढ़ने, शिक्षक को वापस लाने के नाम पर चार दिनों से अड़े हैं पालक

सरायपाली. शासकीय प्राथमिक शाला कस्तूराबहाल में स्थानांतरित शिक्षक की पुनरू वापसी को लेकर हो रहा बवाल थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. आज चैथे दिन भी स्कूल तो खुला लेकिन पालकों ने बच्चों को स्कूल नहीं भेजा.

अधिकारियों के द्वारा पालकों को समझाने का काफी प्रयास किया गया, लेकिन पालकगण अपनी मांग को लेकर अड़े हुए हैं. आगामी दिनों में अर्धवार्षिक परीक्षा होने वाली है, ऐसी स्थिति में बच्चों का स्कूल ही न जाना चिंता का विषय बना हुआ है.

शासकीय प्राथमिक शाला कस्तूराबहाल की दर्ज संख्या 61 है. पूर्व में वहाँ 3 शिक्षक पदस्थ थे, जिसमें से एक शिक्षक खीरसिंधु साहू का विगत दिनों स्थानांतरण कर दिया गया. इसके बाद 14 नवंबर को बाल दिवस के दिन ही पालकों ने शिक्षक को पुनरू वापस लाने की मांग पर बच्चों के साथ स्कूल में तालाबंदी कर दी थी.

इसकी सूचना पर शिक्षा विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुँचे थे और उनके द्वारा शिक्षक की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया गया था. इसके बावजूद पालकों ने तत्काल शिक्षक के व्यवस्था की मांग करते हुए तालाबंदी जारी रखा. विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी के द्वारा दूसरे दिन गाँव के एक युवक को स्कूल में निरूशुल्क पढ़ाने के लिए व्यवस्था की गई, लेकिन पालकों ने स्कूल नहीं खोला.

मौके पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल भी पहँुचा हुआ था. उनके द्वारा जब पालकों को शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न न करने के लिए समझाया गया, तो पालकों ने 16 नवंबर शनिवार को स्कूल की चाबी दे दी, लेकिन अपने बच्चों को पढ़ने के लिए स्कूल भेजा ही नहीं.

आज भी सोमवार को स्थिति जस-की-तस बनी रही और एक भी बच्चा स्कूल नहीं पहुँचा.

संकुल समन्वयक पढ़ायेंगे बच्चों को

इस संबंध में पूछे जाने पर बीईओ श्री कश्यप ने बताया कि वहाँ संकुल समन्वयक देवेन्द्र भोई को पढ़ाने के लिए आज से आदेशित किया गया है. बच्चे स्कूल पहुँच रहे हैं, लेकिन कुछ लोग उन्हें वापस भेज दे रहे हैं, जिसकी पतासाजी की जा रही है. पालकों की मांग अनुरूप शिक्षक की व्यवस्था हो गई है.






अन्य सम्बंधित खबरें