news-details

सामाजिक चुनाव के लिए अघरिया समाज की बैठक सम्पन्न

सरायपाली. अखिल भारतीय अघरिया समाज क्षेत्र सरायपाली के कार्यालय भवन में आज एक सामाजिक बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें आगामी 1 दिसम्बर को अध्यक्ष, वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं कोषाध्यक्ष पर होने वाले चुनाव के लिए चुनाव प्रक्रिया से संबंधित जानकारी दी गई.

4 मतदान केन्द्रों में चुनाव किया जाएगा, जिसके लिए 4 पीठासीन,12 मतदान अधिकारी एवं 12 बूथ अधिकारी नियुक्त किया गया है. प्रत्येक मतदान केन्द्रों में 300 से अधिक मतदाता मतदान करेंगे. सरायपाली क्षेत्र के अध्यक्ष खेमराज पटेल की अगुवाई में आज बैठक रखी गई थी.

उन्होने बैठक में उपस्थित सभी लोगों को आगामी दिनों में होने वाले चुनाव के बारे में विस्तार से बताया. उन्होने कहा कि 11 नवम्बर को मतदाता सूची का प्रकाशन किया गया है और कल 21 नवम्बर से 22 नवम्बर तक दोपहर 1 बजे तक फार्म प्राप्त कर सकेंगे एवं 4 बजे फार्म जमा करना है.

23 नवम्बर को 10 से 1 बजे तक दावा आपत्ति, 3 बजे के बाद स्कूटनी, 24 को 3 बजे तक नाम वापसी कर सकते हैं. उसके बाद चुनाव चिन्ह आबंटित कर दिया जाएगा. 25 से 30 नवम्बर तक प्रत्याशी चुनाव प्रचार कर सकते हैं.

तीन पदों अध्यक्ष ,वरिष्ठ उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्ष के लिए चुनाव होगा और उनके द्वारा कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा. चुनाव 1 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से दोपहर 3 बजे तक निर्धारित किया गया है. 4 बजे के बाद मतगणना और 2 दिसम्बर को निर्वाचन अधिकारी द्वारा परिणाम घोषित किया जाएगा.

प्रत्येक मतदान केन्द्र में एक पीठासीन अधिकारी, 3 सहायक पीठासीन अधिकारी और तीन बूथ अधिकारी रहेंगे. प्रत्याशियों के लिए भी योग्यता निर्धारित की गई है. प्रत्याशी को संगठन का संरक्षक सदस्य होना चाहिए, 35 वर्ष से अधिक उम्र का हो, सामाजिक सम्पत्ति का दोषी न हो, समाज द्वारा एक से अधिक बाद दण्डित न किया गया हो, क्षेत्र में सक्रिय रूप से कार्य करने का अनुभवी एवं शिक्षित व्यक्ति ही चुनाव लड़ने के लिए पात्र होंगे.

अध्यक्ष पद के लिए 5000 रूपए, उपाध्यक्ष पद के लिए 3000 रूपए तथा कोषाध्यक्ष के लिए 2000 रूपए की जमानत राशि प्रत्याशी को जमा करना होगा. 4 पोलिंग बूथ में निर्वाचन की प्रक्रिया सम्पन्न होगी, जिसमें सरायपाली में 37 गांव के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. वहीं केदुवां में 19 गांव, पाटसेंद्री में 16 गांव और भोथलडीह में 50 गांव के कुल 1375 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. प्रत्येक मतदाताओं को परिचय पत्र या आधार कार्ड साथ में लाना अनिवार्य होगा. चुनाव सम्पन्न कराने के लिए भोजराज पटेल को सरायपाली का, सेवकराम पटेल को केदुवां, राधेश्याम चैधरी को भोथलडीह एवं रविन्द्र पटेल को पाटसेन्द्री का पीठासीन अधिकारी बनाया गया है.

वहीं झारबंद, सरायपाली और पदमपुर के लिए खेमराज पटेल को पर्यवेक्षक बनाया गया है. सहायक पर्यवेक्षक में नेहरू पटेल एवं प्यारेलाल पटेल शामिल हैं.

चारों मतदान केन्द्र के लिए रिजर्व दल भी बनाया गया है. बैठक में प्रमुख सलाहकार विश्वनाथ नायक, उपाध्यक्ष नेहरू पटेल, कोषाध्यक्ष जितेन्द्र पटेल, सचिव नेहरू चैधरी, उपाध्यक्ष तेजराम पटेल, सोमनाथ नायक, प्यारीलाल पटेल, तुलाराम पटेल, मोहनचरण पटेल, रमेश पटेल, श्रीधर चैधरी, नरेश पटेल, कैलाश पटेल आदि उपस्थित थे.




अन्य सम्बंधित खबरें