news-details

मुख्यमंत्री कार्यक्रम, विकास यात्रा और मोबाइल वितरण के नाम पर पंचायत की राशि का दुरुपयोग.

बसना जनपद के एक पंचायत में चौदहवें वित्त आयोग योजना की राशि से मुख्यमंत्री कार्यक्रम, विकास यात्रा और मोबाइल वितरण करने का मामला सामने आया है. विकास यात्रा में सरकारी रुपए के दुरुपयोग होने का आरोप पहले भी लगता आया है. मगर मिली जानकारी के अनुसार एक पंचायत से मुलभुत और 14वें वित्त की राशि से गाँव का विकास नहीं किया गया बल्कि मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में लुटाया गया.

मामला है बसना ब्लाक के ग्राम पंचायत गिधली का जहाँ 9 जुलाई 2018 को राष्ट्रीय वृधा पेंशन योजना से मुख्यमंत्री कार्यक्रम के नाम पर 47 हजार 850 रुपये, 15 अक्टूबर 2018 को 14वें वित्त से मुख्यमंत्री कार्यक्रम में 1 लाख 10 हजार, 29 सितंबर 2018 को मुलभुत से विकास यात्रा के नाम पर 20 हजार 500 रुपये और 22 अक्टूबर 2018 को मोबाइल वितरण के नाम पर 14 वें वित्त से 40 हजार रुपये. इस तरह कुल 2 लाख 18 हजार 350 रूपये का भुगतान रशीद निकला गया है. जो कि और भी अधिक हो सकता है.  

इस मामले में पंचायत के सचिव बाबूलाल पटेल ने बताया कि यह आहरण उनके कार्यकाल का नहीं है, पंचायत द्वारा इस प्रकार का आहरण पूरी तरह से गलत है. उन्होंने बताया कि उस समय तत्कालीन सचिव इशाई भोई को के द्वारा इस राशि का आहरण किया गया है, जो अभी वर्तमान में ग्राम पंचायत मोहका के भ्रष्टाचार के मामले में निलंबित है.

गौरतलब हो कि चौदहवें वित्त आयोग के अनुशंसा पर पंचायतों को सीधे राशि देने का प्रावधान है. आवंटित राशि जनता के लिए गाँव में सार्वजनिक बुनियादी सुविधाओं को पूरा किये जाने के लिए दिया जाता है. मगर सवाल यह है कि इस पैसे से जनता का भला हुआ या किसी और का ? 




अन्य सम्बंधित खबरें