news-details

झारखंड: पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार खत्म

झारखंड में पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार हुआ खत्म, आखिरी दिन कई दिग्गजों ने किया प्रचार, छह जिलों की 13 सीटों पर 30 तारीख को होगा मतदान.

झारखंड में विधानसभा चुनाव के लिए पांच चरणों में मतदान होना है। इसके लिए प्रचार का शोर चरम पर है। गरमाते चुनाव प्रचार के बीच राज्य में पहले चरण के लिए प्रचार का शोर  थम गया। पहले चरण में राज्य की 13 सीटों पर  30 नवंबर को मतदान होगा। पहले चरण के प्रचार के आखिरी दिन तमाम दिग्गजों ने पूरी ताकत झोंक दी। आखिरी दिन बीजेपी अधयक्ष अमित शाह ने राज्य के चतरा और गढवा में रैलियां करके  वोट मांगे।

पहले चरण के मतदान में तकरीबन सैंतीस लाख तिरासी हज़ार वोटर  कुल 189 उम्मीदवारों का भविष्य तय करेंगे जिसमें 15 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। इस चरण में कुल पुरुष वोटरों की संख्या 19 लाख 81 हजार 694 है तो महिला मतदाता-18 लाख 01 हजार 356  है। पहले चरण के  विधानसभा चुनाव में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त के बीच छह जिलों, लोहरदगा, चतरा, पलामू, गढ़वा, गुमला और लातेहार में मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा।

चुनाव के लिए प्रशासन की ओर से भारी सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं । बडी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों के साथ ही चुनाव कर्मचारी ड्यूटी पर लगाए गए हैं। पहले चरण के चुनावी समर में भाजपा ने हुसैनाबाद को छोड़कर सभी सीटों पर प्रत्याशी खड़ा किया है तो वहीं झारखंड विकास मोर्चा ने भी सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारें  है।

गठबंधन के तहत कांग्रेस के 6, जेएमएम के 4 और आरजेडी के 3 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। आजसू और अन्य पार्टियों के उम्मीदवार भी इन विधानसभा इलाकों में जनता का जनादेश हासिल करने के लिए चुनावी रणभूमि  में मौजूद हैं। ज्यादातर सीटों पर त्रिकोणीय और चतुष्कोणीय मुकाबला है। चुनावी समर के इन योद्धाओं की जीत हार का खुलासा मतगणना के दिन तेईस दिसम्बर को होगा।




अन्य सम्बंधित खबरें