news-details

मंदिर सरोवर को लेकर पाक सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को लताड़ा

पाकिस्तान में हिन्दुओं का प्रसिद्ध तीर्थ स्थान ऐतिहासिक कटास राज मंदिर का पवित्र तालाब सूखता जा रहा है क्योंकि औद्योगिक गतिविधियों के कारण भूमिगत जल स्तर घट रहा है.

यह तालाब और मंदिर परिसर पंजाब प्रांत के चकवाल में स्थित है. डॉन की एक रिपोर्ट के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने तालाब के सूखने पर खुद से संज्ञान लिया था. पंजाब सरकार ने कोर्ट को सौंपी एक रिपोर्ट में पानी के घटने के कई कारण बताये है.


इस तरह की मीडिया रिपोर्टें आयी थी कि कटास राज तालाब सूख रहा है क्योंकि इसके आसपास स्थित सीमेंट कारखाने कई बोरवेल के माध्यम से पानी की बड़ी मात्रा का इस्तेमाल कर रहे है जिससे जमीन में पानी का स्तर घट रहा है.

मीडिया रिपोर्टों के आधार पर मुख्य न्यायाधीश मियां साकिब निसार ने इस मुद्दे को उठाया. सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों वाली पीठ गुरूवार को इस मामले पर सुनवाई कर सकती है. न्यायमूर्ति निसार ने पुरातत्व विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों से 20 फुट गहरे इस तालाब के सूखने के पीछे के कारणों को बताने के लिए कहा था.

उन्होंने इस संबंध में एक रिपोर्ट मांगी थी. पौराणिक कथाओं के अनुसार जब मां पार्वती सती हुई तो भगवान शिव की आंखों से आंसू टपके जिसके बाद यह पवित्र तालाब बन गया.

चकवाल के उपायुक्त ने एक रिपोर्ट में शीर्ष अदालत को बताया कि पंजाब पर्यावरण सुरक्षा एजेंसी ने पर्यावरण नियमों का उल्लंघन करने के लिए सीमेंट कारखाने के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है.

शेयर करें