news-details

फेमस बेलूर मठ में ठहरे पीएम मोदी, डिनर में खाया भोग और प्रसाद

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां गंगा के तट पर मिलेनियम पार्क से ऐतिहासिक हावड़ा पुल पर साउंड एंड लाइट शो का उद्घाटन किया। इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक बेलूर मठ पहुंचे। यहां उन्होंने संतों से मुलाकात की। जहां वह शनिवार रात को विश्राम करेंगे। बेलूर मठ में रात्रि विश्राम करने वाले वे देश के पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं। पीएम मोदी इससे पहले केदारनाथ की गुफा में भी रात व्यतीत कर चुके हैं।

अधिकारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री का यहां रात में ठहरने का फैसला इस तथ्य को ध्यान में रखकर लिया गया हो सकता है कि रामकृष्ण मिशन के संस्थापक स्वामी विवेकानंद की जयंती रविवार को पड़ रही है। उन्होंने कहा, 'जैसा कि एसपीजी द्वारा बताया गया प्रधानमंत्री अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम पर रवाना होने से पहले कल सुबह यहां मठ में स्थित स्वामीजी के मंदिर में ध्यान कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि इससे पहले जारी यात्रा कार्यक्रम के अनुसार मोदी शनिवार रात को राज भवन में रुकने वाले थे। लेकिन इसमें बदलाव किया गया। पीएम शनिवार शाम हावड़ा ब्रिज पर लाइट ऐंड साउंड शो के बाद नाव से बेलूर मठ पहुंचे और उन्होंने यहां संतों से मुलाकात की। पीएम को मठ परिसर के अंदर अंतरराष्ट्रीय अतिथि गृह में ठहराया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि पीएम को रात में भोग दिया जाएगा। वहां कोई विशेष व्यवस्था नहीं होगी। भोग और प्रसाद वही होगा जो दूसरे भक्तों को दिया जाता है।

रात के भोजन में मठ के भोग के साथ ही उन्हें खीर-पूड़ी व मिठाइयां परोसी गई। जानकारी के मुताबिक सुबह उनके लिए नाश्ते में गुजराती पकवानों की भी व्यवस्था की गई है। अधिकारियों ने कहा कि रविवार को मठ में एक प्रार्थना सभा भी आयोजित की जा रही है और प्रधानमंत्री इसमें शामिल हो सकते हैं। बेलूर मठ के अधिकारियों ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और कई दूसरे प्रधानमंत्री भी कई बार मठ आ चुके हैं लेकिन कोई भी रात में यहां नहीं ठहरा था।




अन्य सम्बंधित खबरें