news-details

19 जनवरी को न भूलें पल्स पोलियो की दवा पिलाना, बच्चे गटकेंगे पल्स पोलियो की दवा

˝विश्व पोलियो उन्मूलन के तहत् 19 जनवरी रविवार को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया जाएगा, जिसमें शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को दो बूंद जिंदगी की अर्थात पोलियो ड्रॉप पिलाई जाएगी˝

महासमुंद। हर साल सरकार बच्चों को पोलियो वायरस से बचाने के लिए टीकाकरण कर पोलियो-डे की पहल करती है। इस बार भी 19 जनवरी 2020 को पुनः सघन अभियान छेड़ा गया है। जिसमें जिले के शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को 19 जनवरी रविवार के दिन पोलियो ड्रॉप्स निशुल्क पिलाई जाएगी।

जिला टीकाकारण अधिकारी (शिशु रोग) डॉ अरविंद गुप्ता बताया कि इसके लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एसपी वारे के निर्देशानुसार पहले ही तैयारी पूर्ण कर ली गई है। जिले में शून्य से पांच वर्ष तक के कुल एक लाख पांच हजार आठ सौ बीस बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। कार्य में दो हजार नौ सौ पंद्रह बूथ दल सदस्य सेवाएं देगें। जिसके लिए सभी विकासखंड़ों के ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजकों को प्रशिक्षण दिया भी जा चुका है। जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री संदीप ताम्रकार ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान में मॉनीटरिंग करने के लिए 389 पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। इसके साथ ही 24 मोबाइल दल भी निरंतर भ्रमण कर सतत् निगरानी करते रहेंगें।

इधर, जिला अस्पताल खरोरा में भी एक विशाल पंडाल लगाया गया है। जिसमें आस-पास के नगर, वॉर्ड, क्षेत्र के शहरी एवं ग्रामीण परिवारों के सदस्य लाभान्वित होंगे। अस्पताल सलाहकार डॉ निखिल गोस्वामी के मुताबिक सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक ने स्वयं जायजा लेकर व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराया है। सुचारू संचालन के लिए पंडाल में पंजीयन लेकर अन्य ड्रॉप काउंटर तक पृथक-पृथक टेबलों में अनुभवी स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी लगाई है।

उल्लेखनीय है कि पोलियो या ’पोलियोमेलाइटिस’ एक संक्रामक रोग है जो आमतौर पर एक से दूसरे में संक्रमित तरीके जैसे की कफ, मल, मूत्र, दूषित जल या खाद्य पदार्थों आदि के माध्यम से फैलता है। यह वायरस रीढ़ की हड्डी एवं शरीर के प्रमुख चलायमान अंगों जैसे की पाँव और हाथ को नुक्सान पहुंचा सकता है। इसके अधिक संक्रमण से हाथ और पाँव को लकवा भी मार सकता है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने स्थानीय निवासियों से पल्स पोलियो अभियान 2020 में संचालित बूथों में आकर बच्चों को अनिवार्य रूप से पोलियो ड्रॉप पिलाने की अपील की है।

बता दें कि पूर्व में 10 दिसंबर 2019 को कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में अपर कलेक्टर श्री आलोक पांडेय की अध्यक्षता में पल्स पोलियो अभियान 2020 टास्क फोर्स की बैठक हुई थी। जिसमें स्वास्थ्य सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकरियों द्वारा जिले के अधिकाधिक बच्चों को ड्रॉप्स पिलाने के लिए अभियान की रूपरेखा तय की गई थी। साथ ही हाल ही में इस संबंध में 02 जनवरी 2020 को संपन्न हुई एक-दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला में सभी विकासखंड़ों के चिकित्सा अधिकारियों सहित सहायक चिकित्सा अधिकारी एवं विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधकों को भी आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

छूटे हुए बच्चों को घर-घर जाकर लिएंगे दवा

बैठक में यह भी तय किया गया कि पोलियो टीकाकरण में छूट जाने वाले बच्चों के लिए भी अभियान जारी रखा जाएगा। इसके घर-घर जाकर ड्रॉप्स पिलाए जाने के प्रावधान किए गए हैं। छूटे हुए बच्चों के लिए स्वास्थ्य विभाग का अमला 20 और 21 जनवरी को घर पहुंच सेवाएं प्रदाय करेगा।






अन्य सम्बंधित खबरें