news-details

एन.एस.एस. के सात दिवसीय राज्य स्तरीय विशेष शिविर का आयोजन रायगढ़ जिले के सरिया ग्राम में

राष्ट्रीय सेवा योजना (एन.एस.एस) का राज्य स्तरीय सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन में 08 फरवरी  से 14 फरवरी तक रायगढ़ जिले के ब्लॉक बरमकेला के सरिया ग्राम में अटल बिहारी बाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर की संगठन व्यवस्था में आयोजित होगा। शिविर में उच्च विभाग के साथ तकनीकी एवं कृषि विश्वविद्यालयों के छात्रों को सम्मिलित करते हुए सभी जिलों के लगभग 500 छात्र-छात्राओं की सहभागिता होगी। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राओं के लिए राज्य पुरस्कारों में वृद्धि की गई है।

सात दिवसीय विशेष शिविर में विश्वविद्यालयों के द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना से संबंधित उपलब्धियों, पुरस्कार, मॉडल, संस्कृति आदि प्रदर्शित किया जाएगा। इनमें पूर्व सत्र के कुल इकाईयों की संख्या, गोद ग्राम, आयोजित विशेष शिविर एवं उल्लेखनीय कार्य भी प्रदर्शित किए जाए। पूर्व सत्र के उत्कृष्ट राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयं सेवकों की सूची शिविर में विश्वविद्यालयवार प्रदर्शित की जाएगी। प्रदर्शनी में स्वच्छता एवं शासन की सुराजी योजना नरवा, गरूवा, घुरवा और बाड़ी संबंधी किए गए कार्याें की सचित्र जानकारी भी प्रदर्शित की जावेगी।

शिविर में नरवा योजना के अंतर्गत तालाब निर्माण परियोजना का कार्य भी किया जाएगा तथा गरूवा, घुरवा और बाड़ी के संबंध में कार्यशाला-जानकारी कृषि विभाग के विषय विशेषज्ञों द्वारा दी जाएगी। शिविर में इस वर्ष नरवा, गरूवा, घुरवा और बाड़ी के परिक्षेप्य में ग्राम विकास थीम के अंतर्गत आयोजित किए गए हैं। शिविर के दौरान 500 छात्र-छात्राओं और अधिकारियों के मध्य सहभागिता के साथ प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम, पारंपरिक वेशभूषा, लोक नृत्य और 12 फरवरी को सांस्कृतिक रैली का आयोजन किया जाएगा।




अन्य सम्बंधित खबरें