news-details

पंचायत चुनाव के लिए गांवों में जोर-शोर से हो रहा है प्रचार-प्रसार

सरायपाली. पंचायत चुनाव के लिए नाम वापसी के बाद 10 जनवरी से ग्रामीण अंचल में चुनाव का प्रचार प्रसार जोर शोर से होने लगा है. वोट मांगने के लिए प्रत्याशी घर-घर पहुँच रहे हैं और कई तरह के लुभावने वादे भी कर रहे हैं.

चुनाव को लेकर गाँवों में बैठकों का दौर भी शुरू हो गया है. छोटे-छोटे कार्यक्रमों में भी प्रत्याशी दिखने लगे हैं. सुबह से लेकर रात तक प्रत्येक गाँवों में प्रत्याशियों का जन सम्पर्क देखा जा सकता है.

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में प्रथम चरण के तहत सरायपाली ब्लॉक में 28 जनवरी को चुनाव होना है. विगत 10 जनवरी को अंचल में पूस पुन्नी त्यौहार में भी प्रत्याशी चुनावी प्रचार शुरू कर दिए थे.

चुनाव चिन्ह आबंटित होने के बाद प्रिंटिंग प्रेस में प्रत्याशियों का हुजूम उमड़  पड़ा और  फ्लैक्सी, बैनर,  पॉम्पलेट के अलावा नकली मतपत्र,  घोषणा पत्र  आदि भी उनके द्वारा बनवाया गया है, जो इन दिनों प्रत्येक पंचायतों में अनेक स्थानों पर देखे जा सकते हैं.

वहीं प्रचार के लिए विशेष तौर पर वॉईस प्रचार रिकॉर्डिंग कर प्रत्याशी अपने रैली के साथ माईक से लोगों को प्रभावित करते हुए भी दिख रहे हैं. हर दिन प्रत्याशियों की टोली अलग-अलग पंचायतों के आश्रित ग्रामों में भी पहुँच रही है और प्रत्येक घरों में दुआ-सलाम करते हुए भी उन्हें देखा जा सकता है.

वहीं जनपद सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य के भी प्रत्याशी अपने-अपने क्षेत्रों में मतदाताओं को रिझाने में लगे हुए हैं और प्रत्येक गांवों में जाकर लोगों की समस्या सुन रहे हैं तथा समस्या के निराकरण के लिए आश्वासन भी दे रहे हैं.

कुछ पंचायतों में केवल सरपंच का ही चुनाव होगा, जबकि पंच निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं. ब्लॉक में 10 पंचायतों में सरपंच और 4 जनपद सदस्य भी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. इसके बाद अब 97 पंचायतों व 21 जनपद क्षेत्र के लिए ही चुनाव होगा. लोकसभा, विधानसभा चुनाव की अपेक्षा पंचायत चुनावों में सबसे अधिक उठा-पटक गाँवों में देखने को मिलती है.  एक ही परिवार के कई सदस्य एक दूसरे के खिलाफ चुनावी मैदान में देखे जा सकते हैं. ऐसी स्थिति में मतदाता भी वोट देने को लेकर असमंजस में पड़ जाते हैं.




अन्य सम्बंधित खबरें