news-details

ओमिक्रोन में बुखार ज्यादा दिन तक नहीं दिख रहा सिटी स्कैन की रिपोर्ट भी आ रही नॉर्मल जानें पुरी जानकारी

कोरोना वायरस की तीसरी लहर में मरीजों को कम वक्‍त के लिए बुखार हो रहा है. पिछले तीन हफ्तों में कोविड मामलों के एनालिसिस से यह बात सामने आई है. डेल्‍टा वाली लहर में बुखार करीब हफ्ते भर तक रहता था. ओमीक्रोन वेरिएंट के चलते आई लहर में बुखार दो से तीन दिन में उतर जा रहा है. एक और बात जो एक्‍सपर्ट्स ने नोटिस की, वह यह कि इस बार अधिकतर संक्रमित लोगों के चेस्‍ट का CT स्‍कैन रिपोर्ट नॉर्मल आ रहा है.

डेल्‍टा और ओमीक्रोन वेव में क्‍या है फर्क?

कोविड-19 टास्‍क फोर्स के सदस्‍य डॉ शशांक जोशी ने बताया, 'अभी की कोविड सर्ज और डेल्‍टा वेव में बड़ा फर्क यह है कि ज्‍यादातर नए मामलों में अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में इन्‍फेक्‍शन के लक्षण मिलते हैं और बुखार बेहद कम वक्‍त तक रहता है, कभी-कभी तो 72 घंटे में चला जाता है. डेल्‍टा में लंबे वक्‍त तक तेज बुखार रहता था.'

डॉ जोशी ने कहा क‍ि ओमीक्रोन के मामलों (पिछले तीन हफ्तों के केस) में दो से पांच दिन तक लक्षण रहते हैं. इनमें गले में खराश/जलन/खुजली, बुखार, सिरदर्द या बदन दर्द, खांसी (बलगम के साथ), नाक बहना, चक्‍कर आना, मांसपेशियों में दर्द और लगातार थकान महसूस करना शामिल हैं.

डॉ कपिल जिरपे ने कहा कि वर्तमान लहर में हल्‍का बुखार रह रहा है, 99-100 फैरनहाइट के आसपास. एक या दो बार इसमें थोड़ा उछाल देखने को मिलता है. दो या तीन दिन में बुखार उतर जाता है.




अन्य सम्बंधित खबरें