news-details

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को लिखा पत्र, अब जनवरी 2023 तक 15 साल की उम्र वाले भी टीकाकरण के योग्य

कोरोना की तीसरी लहर अपना कहर जारी रखा है. इसी बीच सरकार ने एक अहम फैसला लिया है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अतिरिक्त सचिव और मिशन निदेशक ने राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर कहा है कि जनवरी 2023 तक 15 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले भी 15 से 18 उम्र वर्ग के तहत कोविड वैक्‍सीन लगवाने के लिए योग्य हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि अभी तक देश में ऐसे 19 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं जहां राष्ट्रीय औसत से अधिक का टीकाकरण हो चुका है. केवल उतना ही नहीं 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में किशोरों के टीकाकरण की कवरेज राष्ट्रीय औसत से अधिक है. देश में अब तक कोविड रोधी वैक्‍सीन की 163 करोड़ से अधिक डोज दी जा चुकी हैं. 88.98 करोड़ लोगों को पहली डोज दी जा चुकी है और 69.52 करोड़ लोगों को दोनों डोज लगाई जा चुकी है.

उन्होंने ये भी बताया कि देश में 97.03 लाख लोगों को कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन की प्रीकाशन डोज भी दी जा चुकी है. देश में कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी से शुरू हुआ था. जब की दो फरवरी 2021 से अग्रिम मोर्चे के कर्मियों के लिए टीकाकरण शुरू किया गया था.




अन्य सम्बंधित खबरें