news-details

जेल कैंपस में कैदी ने की आत्महत्या, दहेज में बाइक नहीं मिली, तो पत्नी को मार डाला था

मुंगेली जिला जेल में कैदी ने गुरुवार को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पत्नी की हत्या के लिए दोषी करार देते हुए कोर्ट ने मंगलवार को कैदी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। घटना की जानकारी मिलते ही जेल एवं जिला प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे। ड्यूटी पर तैनात जेल प्रहरी हिमांशु बंजारे को निलंबित कर दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, फास्टरपुर थाना क्षेत्र के सिंघनपुरी का रहने वाला राहुल साहू (22 वर्ष) अपनी पत्नी की हत्या के मामले में विचाराधीन कैदी था। उसे मंगलवार 18 अक्टूबर को जिला एवं सत्र न्यायालय ने दोषी करार देते हुए धारा 302 के तहत आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। इस फैसले से व्यथित राहुल साहू ने आज सुबह बैरक नंबर 3 की सीढ़ियों के पास चादर से फंदा बनाकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घटनास्थल पर पुलिस जांच कर रही है।

जेल प्रशासन के सूत्रों के मुताबिक, सजा सुनाए जाने के बाद से ही कैदी राहुल साहू बेहद तनाव में था। इसके बाद जेल प्रशासन ने उसकी काउंसिलिंग भी कराई थी। फिलहाल शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है। जेल प्रबंधन के साथ-साथ कोतवाली पुलिस भी मामला दर्ज कर घटना के कारणों की जांच में जुटी है।

करीब सालभर पहले 15 सितंबर को नवविवाहिता आरती साहू की गला घोंटकर हत्या कर दी गई थी। मायके वालों ने आरती को दहेज के लिए प्रताड़ित करने का आरोप लगाया था।

 उन्होंने कहा था कि दहेज में बाइक नहीं मिलने से पति राहुल साहू आरती से नाराज रहता था। इस बात को लेकर दोनों में आए दिन विवाद होता था। जिसके बाद युवक ने पत्नी का गला घोंटकर उसे मौत के घाट उतार दिया था।इसके बाद पुलिस ने आरोपी पति राहुल साहू को गिरफ्तार कर लिया था।

राहुल साहू की शादी हत्या से 7 महीने पहले ही कवर्धा जिले के पूसेरा गांव की आरती के साथ हुई थी। मरने से पहले आरती ने अपने घरवालों को फोन करके बताया था कि राहुल उसके साथ मारपीट भी करता है। 

फोन करने के अगले ही दिन 15 सितंबर 2021 को परिजनों को बेटी की मौत की खबर मिली थी। राहुल ने आरती के घरवालों को बताया था कि आरती की मौत चाय बनाते वक्त हीटर में करंट की चपेट में आने से हुई। लेकिन पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद हत्या का खुलासा हो गया था।

हत्या के बाद आरती के घरवालों को राहुल पर हत्या का शक था। उसके घरवालों ने अंतिम संस्कार से पहले आरती के शरीर को देखा, तो गले पर गहरे निशान मिले। जिसके बाद परिजनों ने इसकी शिकायत फास्टरपुर पुलिस से की थी। पुलिस ने आरोपी पति से पूछताछ की, तो उसने अपना जुर्म कबूल कर लिया था।




अन्य सम्बंधित खबरें