news-details

महासमुंद : मतदान दलों को मतदान के पूर्व बरती जाने वाली सावधानियों के संबंध में दी गई जानकारी

कलेक्टर मलिक ने मतदान दलों के द्वितीय चरण के प्रशिक्षण का किया निरीक्षण

महासमुंद : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभात मलिक ने आज मतदान दलों के द्वितीय चरण के प्रशिक्षण का निरीक्षण किया तथा मतदान कर्मियों को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान अपर कलेक्टर रवि साहू, एसडीएम उमेश साहू, जिला मास्टर ट्रेनर श्री तोषण गिरि गोस्वामी उपस्थित थे।

द्वितीय चरण का प्रशिक्षण जिला मुख्यालय में 16 से 19 अप्रैल तक आयोजित किया गया है। जिसमें वेडनर मेमोरियल स्कूल में 21 कक्षों में तथा केंद्रीय विद्यालय में 17 कक्षों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतदान कर्मिकों को मतदान के एक दिन पहले बूथों के लिए प्रस्थान करने से पहले बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया गया। 

उन्होंने ईवीएम और वीवीपैट की बारीकियां बताते हुए मशीनों को मतदान के पहले बूथों पर संचालन व पीठासीन अधिकारी की ओर से मतदान शुरू होने से पूर्व मतदान अभिकर्ताओं की उपस्थिति में माकपोल संबंधी भी जानकारी दी गई।

मास्टर ट्रेनर्स द्वारा चैलेंज वोट, टेंडर मत, मतदान शुरू होने के पहले और समाप्ति पर पीठासीन अधिकारी की ओर से की जाने वाली घोषणाएं, मतदाताओं के रजिस्टर आदि को पूरा किया जा रहा है या नहीं, इसकी भी जानकारी दी गई। मतदान खत्म होने के बाद स्ट्रांग रूम में ईवीएम जमा करने की प्रक्रिया के बारे में भी बताया गया। इसके साथ ही उन्होंने डाक मतपत्र तथा निर्वाचन कर्त्तव्य प्रमाण पत्र आदि के संबंध में जानकारी दी गई।




अन्य सम्बंधित खबरें