news-details

मुस्कुराने के 10 बड़े फायदे, मूड और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए हर दिन मुस्कुराना चुनें

बहुत से लोग मुस्कुराने को केवल उन चीज़ों के प्रति एक अनैच्छिक प्रतिक्रिया के रूप में देखते हैं जो आपको खुशी देती हैं या हँसी को प्रेरित करती हैं। हालांकि यह निश्चित रूप से सच है, यह एक महत्वपूर्ण बिंदु को नजरअंदाज करता है: मुस्कुराना एक सचेत, जानबूझकर विकल्प हो सकता है।

मुस्कुराने के बारे में मनोविज्ञान क्या कहता है? चाहे आपकी मुस्कान सच्ची हो या न हो, यह आपके शरीर और दिमाग पर कई सकारात्मक तरीकों से काम कर सकती है, जिससे आपके स्वास्थ्य, आपके मूड और यहां तक ​​कि आपके आस-पास के लोगों के मूड के लिए भी लाभ मिल सकता है।

मुस्कुराने का क्या मतलब हो सकता है?
शोध से पता चलता है कि मुस्कुराहट के तीन प्राथमिक प्रकार होते हैं:

इनाम : मुस्कुराहट जो अनुमोदन, खुशी, संतुष्टि और अन्य सकारात्मक भावनाओं को व्यक्त करती है।
संबद्धता : मुस्कान जो सकारात्मक इरादे, भरोसेमंदता, अपनापन, करुणा और सामाजिक जुड़ाव का संचार करती है।
प्रभुत्व : मुस्कुराहट का उद्देश्य अवमानना, घृणा या श्रेष्ठता व्यक्त करना है। यह देखा गया है कि ऐसी मुस्कुराहट उन लोगों में कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) के स्तर को बढ़ाती है जिनकी ओर वे निर्देशित होते हैं।

मुस्कुराने से आपको लंबे समय तक जीने में मदद मिलती है
शायद मुस्कुराने का सबसे आकर्षक कारण यह है कि यह आपके समग्र जीवनकाल को बढ़ा सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि वास्तविक, गहन मुस्कुराहट लंबे जीवन से जुड़ी है।

ऐसा प्रतीत होता है कि खुश लोग बेहतर स्वास्थ्य और दीर्घायु का आनंद लेते हैं, लेकिन ऐसा क्यों है, यह समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। शोध से संकेत मिलता है कि खुशी जीवन काल को वर्षों तक बढ़ा सकती है - एक खुश, सकारात्मक मनोदशा बनाए रखना एक स्वस्थ जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है।

मुस्कुराने से तनाव दूर होता है

तनाव हमारे पूरे अस्तित्व में व्याप्त हो सकता है, जिसमें आपके चेहरे और हाव-भाव पर भी दिखना शामिल है। मुस्कुराने से न केवल हमें थका हुआ, थका हुआ और अभिभूत दिखने से रोकने में मदद मिलती है, बल्कि यह वास्तव में तनाव को कम करने में भी मदद कर सकती है ।

मानो या न मानो, मुस्कुराने से तनाव कम हो सकता है, भले ही आपका मुस्कुराने का मन न हो या भले ही आप ऐसी मुस्कुराहट दिखा रहे हों जो वास्तविक न हो।


जब आप तनावग्रस्त हों तो जानबूझकर अपने चेहरे पर मुस्कान लाने का प्रयास करें। यह आपके मूड और आपके द्वारा अनुभव किए जा रहे तनाव को प्रबंधित करने की क्षमता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।मुस्कुराने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

मुस्कुराहट आपके प्रतिरक्षा तंत्र को अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करने में मदद करके आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है। ऐसा माना जाता है कि जब आप मुस्कुराते हैं, तो प्रतिरक्षा समारोह में सुधार होता है क्योंकि आप अधिक आराम महसूस करते हैं (कुछ न्यूरोट्रांसमीटर की रिहाई के लिए धन्यवाद)।

चाहे आप अपने समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने की कोशिश कर रहे हों या सर्दी और फ्लू के मौसम से पहले अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने की कोशिश कर रहे हों, मुस्कुराने से मदद मिल सकती है। बीमारी से बचना और स्वस्थ रहना भी आपको कम तनाव महसूस करने में मदद करने में भूमिका निभा सकता है।मुस्कुराने से रक्तचाप कम हो सकता है

मुस्कुराने से आपके रक्तचाप पर लाभकारी प्रभाव पड़ सकता है। हृदय गति और श्वास में प्रारंभिक वृद्धि के बाद, हँसी विशेष रूप से रक्तचाप को कम करती है।

मुस्कुराने से दर्द कम हो जाता है

अध्ययनों से पता चला है कि मुस्कुराने से एंडोर्फिन, अन्य प्राकृतिक दर्द निवारक दवाएं और सेरोटोनिन रिलीज होता है । ये मस्तिष्क रसायन मिलकर हमें सिर से पैर तक अच्छा महसूस कराते हैं। वे न केवल आपके मूड को बेहतर बनाते हैं, बल्कि आपके शरीर को भी आराम देते हैं और शारीरिक दर्द को कम करते हैं। मुस्कुराना एक प्राकृतिक औषधि है.
मुस्कुराहट आपको आकर्षक बनाती है

हम स्वाभाविक रूप से मुस्कुराने वाले लोगों की ओर आकर्षित होते हैं। जबकि अधिक गंभीर या नकारात्मक चेहरे के भाव जैसे कि भौंहें सिकोड़ना, मुंह बनाना और मुंह बनाना विपरीत तरीके से काम करते हैं, प्रभावी ढंग से लोगों को दूर धकेलते हैं, मुस्कुराहट को अधिक आकर्षक माना जाता है - और लोग यह भी मान सकते हैं कि यदि आप मुस्कुरा रहे हैं तो आपके पास अधिक सकारात्मक व्यक्तित्व लक्षण हैं। युवा दिखेंगे और बेहतर महसूस करेंगे।

मुस्कुराहट सफलता का संकेत देती है

शोध से पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से मुस्कुराते हैं वे अधिक आत्मविश्वासी दिखते हैं , उनकी पदोन्नति की संभावना अधिक होती है, और उनसे संपर्क किए जाने की संभावना अधिक होती.

मुस्कुराने से रिश्ते मजबूत होती है -

मुस्कुराने से रिश्ते मजबूत होती है आपस में सकारात्मक व्यवहार से अपना पन आता है परिवार में मेल जोल बढ़ता है, इससे संबंध अच्छा हो सकता है.

मुस्कुराने से परिवार और मित्रो के बीच लड़ाई झगड़े होने की संभावना कम होती है

मुस्कुराने से लोगो में मानसिक तनाव जैसे डिप्रेशन, ऐंजायटी, स्ट्रेस, स्लीप, सुईसाइड जैसे ख्यालो से बचा जा सकता है.

मनोसामाजिक सलाह यह है की प्रति दिन कम से कम कोई भी मिले तो उनसे जरूर मुस्कुराते हुये बात करें, सायद किसी की जीवन में मुस्कान आ जाये .

आपको प्रति दिन तभी मुस्कान आ सकता है. जब आप शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से स्वस्थ्य है. इसके लिए आपके प्रति दिन दिन चर्या को रोचक और एन्जॉयमेन्ट बनाना होगा. प्रति दिन योग चिकित्सा से जुड़े, ध्यान करे. पति दिन खेल कूद व्यायाम करें, अधिक से अधिक मनोरंजन के साधन को अपनाये,. तभी आपको तरो ताज़ा महसूस कर सकते है.

लेख -राम गोपाल खूंटे मनोरोग सामाजिक कार्यकर्त्ता मेडिकल कालेज सह जिला चिकित्सालय महासमुंद.




अन्य सम्बंधित खबरें