news-details

आने वाली है पीएम किसान योजना की अगली क़िस्त, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

पीएम किसान योजना की अगली किस्त का देशभर के करोड़ों किसानों को बेसब्री से इंतजार है. बताया जा रहा है कि अगले महीने यानी जून में किसान योजना की 17वीं किस्त जारी हो सकती है. देशभर के करीब 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को इस योजना का लाभ मिलता है, हालांकि कुछ ऐसे किसान भी हैं जिनका नाम लिस्ट से हटाया जा रहा है. ऐसे में आप अगली किस्त के आने से पहले अपना नाम लिस्ट में आसानी से चेक कर सकते हैं.

दरअसल जिन किसानों के खाते में गड़बड़ी है या फिर जिन्होंने केवाईसी पूरा नहीं किया है, उनके नाम लिस्ट से हटाए जा रहे हैं. इसीलिए किसानों को अपना स्टेटस चेक कर लेना चाहिए. ऐसा करने के लिए उन्हें कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है, घर बैठे ही अपने फोन से किसान अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं. साथ ही देख सकते हैं कि उनके आवेदन में क्या-क्या कमी है.

पीएम किसान योजना का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in पर जाना होगा. यहां आपको Farmers Corner वाला विकल्प नजर आएगा. इस पर क्लिक करने के बाद आपको Beneficiary List लिस्ट वाले विकल्प पर क्लिक करना है. यहां आपको जिला, तहसील और गांव की जानकारी डालकर अपना स्टेटस पता चल जाएगा. लिस्ट में आपका नाम है या नहीं ये भी आपको पता लग जाएगा. इसके अलावा आप पीएम किसान ऐप को भी डाउनलोड कर सकते हैं.




अन्य सम्बंधित खबरें