news-details

पुलिस की महिला रक्षा टीम ने छात्रों को दिए सुरक्षा टिप्स

कल पुलिस की महिला रक्षा टीम ने चांदमारी हाईस्कूल में पहुंचकर छात्राओं को छेड़खानी से बचने के लिए जानकारी दी. साथ ही टोल फ्री नंबर बताए. पुलिस महिला रक्षा टीम के सदस्यों ने बच्चों के विरुद्ध घटित अपराधों की रोकथाम के लिए चांदमारी हाई-स्कूल और प्राथमिक शाला रायगढ़ में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया. 

कार्यक्रम में महिला रक्षा टीम प्रभारी एएसआई सरस्वती महापात्रे और महिला रक्षा टीम से आरक्षक उषारानी, प्रमिला महंत, रिबेका कुजूर शामिल थे. टीम ने बच्चों को उनके अधिकारों की जानकारी देने के साथ-साथ लैंगिक अपराध, यौन शोषण, छेड़खानी, घरेलू हिंसा से बचने के उपाय की जानकारी दी. साथ ही अपने पालकों के लिए शिक्षकों को देने की बातें बताई. इसके अलावा बच्चों को भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर, ट्रेन में सफर के दौरान अपनी और अपने सामान की रक्षा किस तरह से की जाए, इसके बारे में क्लास में ही डेमो करके बताया गया. बच्चों को महिला रक्षा के सदस्यों ने डेमो कर दिखा गया तथा बच्चों को हेल्प लाईन मोबाइल नंबर 1098, 1091, 112 और 100 की जानकारी दी गई. कार्यक्रम में स्कूल के शिक्षकों और महिला रक्षा टीम के सदस्य शामिल थे.

स्कूल कॉलेजों में लगाई गई शिकायत पेटी 

पुलिस ने सप्ताह भर पूर्व ही कॉलेज और स्कूलों में शिकायत पेटियां लगाई हैं. जिसमें कोई भी युवती अपनी परेशानी के बारे में बता सकती है. पुलिस इसे गोपनीय ढंग से इसकी जानकारी खुद तक रखकर मामले की जांच करेगी. फिलहाल में मिली जानकारी के अनुसार पेटी में कोई शिकायत नहीं आई है.

ट्रेनों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सिखाए जा रहा कराटे 

पूरे बिलासपुर जोन में ट्रेनों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए गर्जना ऑपरेशन के लिए एक टीम बनाई गई है. जो सभी जगह स्टेशन में पहुंचकर बच्चों को उनकी सुरक्षा के प्रति जागरूक कर रही है. साथ ही कराटे के कुछ आसान टिप्स बताए जा रहे है. जो समय आने पर युवतियां उपयोग कर सकें.

शेयर करें