news-details

छत्‍तीसगढ़ के इस MLA ने किए हैं 29 एनकाउंटर

रायपुर. छत्‍तीसगढ विधानसभा में बतौर सदस्‍य पहली बार कदम रखने वालों में एक शख्‍स ऐसे भी हैं, जिन्‍होंने अपने जीवन में अब तक 29 एनकाउंटर किए हैं. इन एनकाउंटर्स के कारण उन्‍हें राष्‍ट्रपति वीरता पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित किया जा चुका है. विधायक का नाम है- किस्‍मत लाल नंद। महासमुंद जिले के सरायपाली विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की टिकट पर विधायक निर्वाचित होने वाले किस्‍मत लाल नंद के जीवन की कहानी बड़ी दिलचस्‍प है.

किस्मत लाल नंद अपने क्षेत्र में मिलनसार और बेहद सादगीपसंद व्यक्ति की छवि रखते हैं.

बसना तहसील में संतपाली गांव में रहने वाले किस्‍मत लाल नंद ने रायपुर के दुर्गा कॉलेज से बीए तक पढ़ाई की, फिर उन्‍होंने एलएलबी किया। वकालत की पढ़ाई करने के बाद वे 1985 में कृषि विस्‍तार अधिकारी रुप में सरकारी सेवा में आए. 1990 में अविभाजित मध्‍यप्रदेश के समय एसआई के रूप में पुलिस विभाग में भर्ती हुए. इसके बाद वे मई 2018 तक पुलिस विभाग में ही रहे. इस दौरान उन्‍होंने बालाघाट, सिवनी, रायगढ़, बीजापुर, दंतेवाड़ा में सेवाएं दी.

2006 से 2013 के बीच नक्‍सल इलाकों में तैनाती के दौरान कुल 29 एनकाउंटर्स में शामिल रहे हैं. 2009 में तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति प्रतिभा पाटिल के हाथों उन्‍हें राष्‍ट्रपति वीरता पुरस्‍कार भी मिल चुका है. मई 2018 में डीएसपी के पद से इस्‍तीफा देकर राजनीति में प्रवेश करने वाले किस्‍मत लाल नंद का कहना है कि अब वे अपने क्षेत्र से विधायक बन गए हैं और बाकी का जीवन अपने क्षेत्र की जनता की सेवा में ही बिताना चाहते हैं.