news-details

रायगढ़ पुलिस की सायबर सेल टीम ने बरामद किये ₹13.36 लाख कीमत के 101 नग मोबाइल, अपना गुम हुआ मोबाइल पाकर खुश हुए लोग...

एक्टिव पुलिसिंग की मिसाल बन चुके रायगढ़ पुलिस की सायबर सेल की टीम ने अब एक नई मिसाल पेस की है।

बेसिक पुलिसिंग के क्रम को आगे बढ़ाते हुये सायबर सेल द्वारा गुम मोबाइल के संबंध में प्राप्त हुये शिकायतों पर शीघ्रता से कार्य करते हुये पिछले दो माह में 101 नग विभिन्न कम्पनियों के मोबाइल फोन को राज्य एवं राज्य के बाहर के जिलों से बरामद किया गया है। बरामद हुये 101 मोबाइल की कीमत ₹13,76,400 के हैं, जिसमें 03 कीमती मोबाईल विवो (NEX) ₹44,900, सेमसंग (A8Plus) ₹30,990, विवो (V19) ₹24,990 भी शामिल है।

पुलिस अधीक्षक रायगढ़ श्री संतोष कुमार सिंह द्वारा थाना/चौकी प्रभारियों को लंबित अपराध, शिकायतों, मर्ग के निराकरण करने के निर्देश दिये जाने के साथ ही समय-समय पर निराकरण की सतत् समीक्षा भी की जाती है। इसी क्रम में सायबर सेल में प्राप्त हुये गुम मोबाइलों की शिकायतों पर सायबर सेल की टीम को 02 महीनों का टास्क देकर निर्देशित किया गया कि अधिक से अधिक गुम मोबाइल बरामद किया जावे, इसके लिये संबंधित थाना/चौकी से भी मदद लिया गया।

सायबर सेल टीम द्वारा पूर्व से ही ऐसे गुम मोबाइलों को सर्विलेंस में रखा गया था, जिनमें कई ऐसे मोबाइल थे जो लंबे समय से बंद थे, जिनके उपयोग में लाये जाने के बाद ही उनका लोकेशन पता चला। सायबर सेल के सदस्यगण द्वारा 101 मोबाइल रायपुर, बिलासपुर, जशपुर, अम्बिकापुर, सूरजपुर, महासमुंद, जांजगीर-चाम्पा, बलौदा बाजार, मुंगेली तथा दिगर राज्य ओडिसा के बरगढ़, सम्बलपुर, सुंदरगढ़, बिहार/झारखंड के मुजफरनगर, रांची, पटना, हरियाण के हिसार, महाराष्ट्र के नागपुर, उत्तर प्रदेश के लखनऊ, मध्य प्रदेश के इंदौर, सतना, सीधी से कोरियर के माध्यम से मंगवाये गये।

बरामद किये गये मोबाइलों के धारकों को सूचित किया गया। कोरोना संक्रमण को देखते हुए केवल 36 मोबाइल स्वामी को एस पी आफिस बुलाया गया था जिन्हें उनके गुम मोबाइल एसपी श्री संतोष सिंह द्वारा लौटाया गया। रायगढ़ पुलिस अधीक्षक ने बताया शेष मोबाइल स्वामी सायबर सेल जाकर अपना मोबाइल प्राप्त कर सकते हैं। पुलिस अधीक्षक के हाथों गुम मोबाइल पाकर कार्यालय से घर जा रहे व्यक्तियों में एक महिला आरक्षक भी थी। इनमें से कई लोगों ने मोबाइल वापस मिलने की उम्मीद खो दी थी, परंतु साइबर सेल की टीम की मेहनत से गुम मोबाइल को ढूंढ निकाला गया। मोबाइल मिलने पर उनके चेहरे में एक अलग प्रकार की खुशी देखने को मिली।

उपरोक्त कार्य में शामिल रायगढ़ सायबर सेल टीम के प्रधान आरक्षक राजेश पटेल, दुर्गेश सिंह, आरक्षक बृजलाल गुर्जर, सुरेन्द्र पोर्ते, प्रशांत पंडा थे। रायगढ़ पुलिस अधीक्षक ने टीम में शामिल सभी लोगों की प्रशंसा की एवं जल्द ही उन्हें पुरस्कृत करने की बात कही।




अन्य सम्बंधित खबरें