news-details

बीना इन्टरनेट के बटन वाले फोन से भी कर सकेंगे UPI पेमेंट, जानें कैसे...

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने फीचर फोन से UPI पेमेंट के लिए अलग UPI लॉन्च किया है. इसका नाम UPI123Pay नाम दिया गया है. उन्होंने डिजिटल पेमेंट्स के लिए 24x7 हेल्पलाइन भी लॉन्च की. इसका नाम डिजीसाथी है. UPI123Pay की मदद से यूजर्स फीचर फोन से UPI पेमेंट कर सकेंगे. स्कैन एंड पे छोड़ सभी तरह के ट्रांजैक्शन इससे किए जा सकेंगे. इससे पेमेंट के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी. इस फैसिलिटी का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को अपने मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट को लिंक करवाना होगा.

RBI के मुताबिक वे यूजर्स को ऑप्शन का एक मेन्यू देकर पेमेंट करने के लिए चार ऑप्शन देगा और आगे चलकर इन फीचर्स को जोड़ देगा। NPCI के जरिए फीचर फोन के यूजर्स चार तरीकों से पेमेंट कर सकेंगे -

पहला: IVR सिस्टम या वॉइस बेस्ड सिस्टम, इसमें यूजर्स NPCI के दिए गए नंबर पर कॉल करके सेफ ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

दूसरा: स्कैन एंड पे छोड़ सभी तरह के ट्रांजैक्शन इससे ऐप-बेस्ड चैनल के जरिए होंगे, इसमें फीचर फोन में एक ऐप होगा। स्कैन और पेमेंट के फीचर को छोड़कर, स्मार्टफोन पर UPI ऐप पर सभी ट्रांजैक्शन की पेशकश की जाएगी। RBI जल्द ही स्कैन एंड पे फीचर लाने पर काम कर रहा है।

तीसरा: प्रॉक्समिटी साउंड बेस्ड पेमेंट। ट्रांजैक्शन साउंड वेव्स एनेबल कॉन्टैक्ट को एनेबल करने और कॉन्टैक्ट लेस पेमेंट करने के लिए होगा।

चौथा: मिस्ड कॉल बेस्ड सिस्टम, यूजर्स को एक मिस्ड कॉल देना होगा जिसके बाद कॉल बैक मिलेगी। यूजर्स UPI पिन डालकर पेमेंट कर सकता है।

फीचर फोन से डिजिटल पेमेंट वाला फीचर देश में पहले से मौजूद था, लेकिन USSD बेस्ड होने की वजह से इसका इस्तेमाल ज्यादा नहीं हुआ। यूजर्स *99# कोड के जरिए स्मार्टफोन के बिना या इंटरनेट कनेक्शन के बिना मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं




अन्य सम्बंधित खबरें