news-details

अगर आपका स्मार्टफ़ोन होता है गर्म, तो करें यह उपाय...

अगर आपका फोन भी कुछ ही देर के यूज में काफी ज्यादा गर्म हो जाता है तो आपको कुछ तरीके अपनाने होंगे जिससे आप इसे नॉर्मल रख सकते हैं. हालांकि, इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस का थोड़ा गर्म होना नॉर्मल माना जाता है. लेकिन, ज्यादा गर्म होने की स्थिति में आपको कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे.

ब्राइटनेस पर रखें नजर
फोन के टेम्परेचर को कम रखने के लिए आपको सबसे पहले अपनी स्क्रीन ब्राइटनेस को ऑप्टिमाइज करना होगा. आजकल कई स्मार्टफोन्स ज्यादा ब्राइटनेस सपोर्ट के साथ आते हैं. जब जरूरत नहीं हो तो आपको इसे कम रखने की जरूरत है क्योंकि इससे भी फोन गर्म होता है और बैटरी जल्दी खत्म होती है.

गैर-जरूरी ऐप्स को करें बंद या अनइंस्टॉल
अगर फोन में बहुत ज्यादा ऐप्स भी मौजूद हैं तो आपका फोन गर्म हो सकता है क्योंकि कई ऐप्स बैकग्राउंड में काम करते रहते हैं और प्रोसेसर का यूज होता रहता है. इस वजह से फोन के बैकग्राउंड ऐप्स को क्लीन करते रहें और गैर-जरूरी ऐप्स को फोन से डिलीट कर दें.

कम करें गेमिंग
आजकल कई लोग फोन को गेम खेलने के लिए भी यूज करते हैं. मिड रेंज और लो बजट वाले स्मार्टफोन्स में हैवी गेम खेलने से फोन गर्म होने लगता है. इससे बचने के लिए आपको घंटों हैवी गेम खेलने से बचना चाहिए. इसके अलावा सीधे सनलाइट में फोन को यूज करने से बचें.

चार्जिंग के समय रखें ख्याल
फोन को गलत तरीके से चार्ज करने पर भी ये गर्म हो जाता है. अगर आपका फोन भी चार्जिंग के समय काफी गर्म हो जाता है तो आपको हाई-क्वालिटी चार्जर यूज करने की जरूरत है. इसके अलावा अगर आपका फोन लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट नहीं है तो उसे अपडेट कर लें.




अन्य सम्बंधित खबरें