news-details

रायपुर : मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को दी तीन नई तहसीलों की सौगात

 मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कल  विकास यात्रा की तीन विशाल आम सभाओं में जनता को तीन नई तहसीलों की सौगात दी। उन्होंने इन आमसभाओं में क्रमशः लवन (जिला-बलौदाबाजार), गंडई (जिला-राजनांदगांव) और रेंगाखार (जिला-कबीरधाम) को तहसील का दर्जा देने की घोषणा करते हुए कहा कि नई तहसीलों के निर्माण से इन क्षेत्रों का अब चौगुना विकास होगा। डॉ. सिंह ने देर शाम सहसपुर लोहारा की आमसभा में बैगा आदिवासी बहुल रेंगाखार क्षेत्र को तहसील का दर्जा देने का ऐलान किया। उन्होंने लोहारा में एक करोड़ रूपए की लागत से बहुउद्देश्यीय सामुदायिक भवन बनवाने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि लोहारा के नये तालाब का सौन्दर्यीकरण किया जाएगा और झलमला में नया बैंक खोला जाएगा।

उन्होंने कहा - राज्य सरकार ने आम जनता की बेहतरी और छत्तीसगढ़ के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए विगत 14 वर्षों में जितने कार्य किए हैं, जितनी योजनाएं शुरू की हैं, उनसे प्रदेश के जन-जीवन की तस्वीर बदल रही है। मुख्यमंत्री ने कहा - यह तो अभी विकास का सिर्फ एक ट्रेलर है। फिल्म अभी बाकी है। बहुत जल्द देश और दुनिया के नक्शे पर छत्तीसगढ़ की एक बुलंद तस्वीर उभरेगी और यह देश का सबसे विकसित राज्य बनेगा। मुख्यमंत्री ने कहा - हम सब मिलकर विकास की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

डॉ. सिंह ने तीनों आमसभाओं में जनता की सुविधा के लिए लगभग 745 करोड़ रूपए के 343 निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया। इनमें पूर्ण हो चुके 287 करोड़ 39 लाख रूपए के 127 कार्यों का लोकार्पण और 457 करोड़ 60 लाख रूपए के 216 नये निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास शामिल हैं। डॉ. सिंह ने लवन की आमसभा में 206 करोड़ रूपए के 86 निर्माण कार्यों की सौगात दी। उन्होंने छुईखदान में 338 करोड़ रूपए के 95 निर्माण कार्यों का और सहसपुर लोहारा में 200 करोड़ रूपए के 162 निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री के हाथों लवन की आमसभा में दो हजार परिवारों को और छुईखदान में 27 हजार 478 परिवारों को आबादी पट्टों की भी सौगात मिली। डॉ. सिंह ने लवन की आमसभा में 23 हजार 500 किसानों को 32 करोड़ 53 लाख रूपए, छुईखदान की आमसभा में 22 हजार 652 किसानों को 26 करोड़ 48 लाख रूपए का धान का बोनस ऑनलाइन वितरित किया । डॉ. सिंह ने सहसपुर लोहारा की आमसभा में भी हजारों किसानों के बैंक खातों में 62 करोड़ 70 लाख रूपए का धान बोनस ऑनलाइन जमा कर दिया।

मुख्यमंत्री के साथ लवन की आमसभा में विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल, खाद्य मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, लोकसभा सांसद श्रीमती कमला देवी पाटले, अध्यक्ष छत्तीसगढ़ राज्य औषधीय पादप बोर्ड श्री रामप्रताप सिंह, विधायक सर्वश्री सनम जांगड़े और शिवरतन शर्मा, अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती पूनम मार्कण्डेय, रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री संजय श्रीवास्तव और विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे। छुईखदान की आमसभा में लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत, लोकसभा सांसद श्री अभिषेक सिंह, छत्तीसगढ़ राज्य भण्डार गृह निगम के अध्यक्ष श्री नीलू शर्मा और अन्य अनेक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। सहसपुर लोहारा की आमसभा में वन मंत्री श्री महेश गागड़ा, लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत, लोकसभा सांसद श्री अभिषेक सिंह, संसदीय सचिव और पंडरिया के विधायक श्री मोतीराम चन्द्रवंशी, कवर्धा के विधायक श्री अशोक साहू तथा अन्य अनेक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे।