news-details

Google ने शानदार फोन किया लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत

गूगल ने अपना शानदार फोन लॉन्च किया है. Google I/O 2023 इवेंट में Google Pixel Fold को लॉन्च किया गया. इस इवेंट में Pixel 7a को भी लॉन्च किया गया है जो कि Pixel 6a का अपग्रेडेड वर्जन है। Google Pixel Fold कंपनी का पहला फोल्डेबल फोन है। Google Pixel Fold को लेकर लंबे समय से लीक रिपोर्ट सामने आ रही थीं, लेकिन अब कंपनी ने फोन को लॉन्च करके इस पर विराम लगा दिया है। Google Pixel Fold के साथ गूगल ने अपना Tensor G2 प्रोसेसर दिया है। इसके अलावा फोन में एंड्रॉयड 13 के साथ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। Google Pixel Fold के साथ 12 जीबी रैम और 512 जीबी तक की स्टोरेज दी गई है। Pixel Fold का मुकाबला फोल्डेबल फोन के मार्केट में Samsung Galaxy Z Fold, Oppo Find N2 Flip और Huawei Mate X2 जैसे स्मार्टफोन से होगा।

कीमत

Google Pixel Fold की शुरुआती कीमत 1,799 डॉलर यानी करीब 1,47,500 रुपये है। इस कीमत में 256 जीबी स्टोरेज मॉडल मिलेगा, वहीं Google Pixel Fold के 512 जीबी मॉडल की कीमत 1,919 डॉलर यानी करीब 1,57,300 रुपये रखी गई है। Google Pixel Fold को ऑब्सडियन और पोर्सिलेन कलर में खरीदा जा सकेगा। Google Pixel Fold के ग्राहकों को Pixel Watch फ्री में मिलेगी। भारतीय बाजार में  Google Pixel Fold की भारत में बिक्री को लेकर फिलहाल कोई खबर नहीं है। 

स्पेसिफिकेशन
oogle Pixel Fold में एंड्रॉयड 13 मिलेगा। फोन में 7.6 इंच की प्राइमरी डिस्प्ले है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 6:5 है। डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 120Hz है। दूसरी डिस्प्ले 5.8 इंच की फुल एचडी प्लस OLED है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 17.4:9 है। इसका भी रिफ्रेश रेट 120Hz है। डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास विक्टस की प्रोटेक्शन है। अंदर वाली डिस्प्ले पर प्लास्टिक की एक कोटिंग है। Google Pixel Fold में गूगल का Tensor G2 प्रोसेसर है और सिक्योरिटी चिप के तौर पर Titan M2 दिया गया है। फोन को पांच साल तक अपडेट मिलेगा।

Google Pixel Fold के कैमरे की बात करें तो इसमें तीन रियर कैमरे हैं जिनमें प्राइमरी लेंस 48 मेगापिक्सल का है जिसके साथ ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन (OIS), CLAF मिलता है और इसका अपर्चर f/1.7 है। फोन में 10.8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस मिलता है और तीसरा लेंस भी 10.8 मेगापिक्सल का डुअल PD टेलीफोटो है। इसके साथ 5x ऑप्टिकल जूम और 20x सुपर रेज जूम मिलता है। सेल्फी के लिए फोन में 9.5 मेगापिक्सल का कैमरा मिलता है जिसका अपर्चर f/2.2 है। फोन में 8 मेगापिक्सल का इनर सेल्फी कैमरा मिलता है। कैमरे के साथ मैजिक इरेजर, फोटो अनब्लर, नाइट मोड जैसे कई फीचर्स मिलते हैं।

Google Pixel Fold में कनेक्टिविटी के लिए 5G, 4G LTE, Wi-Fi 6E, ब्लूटूथ, GPS, Google Cast, NFC,USB Type-C पोर्ट मिलता है। इसमें साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ फेस अनलॉक और तीन माइक्रोफोन और Google One VPN भी मिलता है। Google ने फोल्ड फोन में 4821mAh की बैटरी दी है जिसके साथ 30W की चार्जिंग का सपोर्ट है। इसमें वायरलेस चार्जिंग भी मिलती है। बैटरी को लेकर 72 घंटे के स्टैंडबाय का दावा किया गया है।




अन्य सम्बंधित खबरें